जगीर कौर की सजा पर रोक से हाईकोर्ट का इनकार !    मैं जन्मजात कांग्रेसी, घर वापसी हुई !    सुबह कोहरे की चादर, दिन में बादलों की ओढ़नी !    8 महीने से होमगार्डों को नहीं मिला वेतन !    व्हाट्सएप, फेसबुक को नोटिस !    मीटर जांच कर रही टीम की लाठी-डंडों से धुनाई !    रोहतक में माकपा का प्रदर्शन, रोष सभा भी की !    सिलिकोसिस पीड़ितों का होगा मुफ्त इलाज !    सड़कों पर गूंजा नोटबंदी का विरोध !    अफसर के िवरोध में उतरे चेयरपर्सन, पार्षद !    

उत्तरी सीमा पर कुछ मामले चिंताजनक : वीरभद्र

Posted On November - 23 - 2013

शिमला, 23 नवंबर (निस)। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने सभी हिमालयी क्षेत्रों में रहने वाले विविध संस्कृति एवं जीवनशैली के लोगों को एक मंच पर लाने की आवश्यकता पर बल दिया है ताकि उनमें बेहतर समझ, वैचारिक आदान-प्रदान तथा सांस्कृतिक मूल्यों को बनाये रखा जा सके। हिमालयी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की जीवनशैली तथा संस्कृति में काफी समानता है।
वीरभद्र सिंह आज शिमला के ऐतिहासिक रिज में राज्य पर्यटन विभाग द्वारा केन्द्रीय तिब्बती प्रशासन (सीटीए), धर्मशाला के गृह विभाग के तत्वावधान में आयोजित हिमालय महोत्सव-2013 की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि भारत तथा तिब्बत के मध्य पुराना सम्बंध है तथा हम सबके लिए यह प्रसन्नता की बात है कि महामहिम दलाईलामा हिमाचल प्रदेश में रह रहे हैं। उन्होंने कहा कि उत्तरी सीमा पर कुछ मामले चिंता का विषय है जिन्हें आपसी प्रयासों से सौहार्दपूर्ण तरीके से हल किया जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत के लोग यहां रहने वाले तिब्बतियों के शुभचिंतक हैं तथा हम उन्हें उनके अपने देश तिब्बत में वापस शीघ्र देखना चाहते हैं ताकि वे स्थापित प्रजातंत्र में रह सकें, जैसा वे चाहते हैं। निर्वासित केन्द्रीय तिब्बतयन प्रशासन के प्रधानमंत्री (सिकयोंग) डॉ. लोबसांग संगे ने कहा कि यहां रह रहे तिब्बती लोग राज्य सरकार तथा भारत सरकार द्वारा उन्हें दिए जा रहे हर सहयोग एवं उपदान दरों पर शिक्षा सुविधा उपलब्ध करवाने के ऋणी हैं। उन्होंने कहा कि तिब्बती लोग हिमाचल प्रदेश सरकार के प्रति विशेष कृतज्ञ हैं क्योंकि निर्वासित तिब्बती सरकार का मुख्यालय कांगड़ा जिला के धर्मशाला में स्थित है।
सीटीए के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. शेरिंग वांगचुक ने इस अवसर पर कहा कि इस महोत्सव का आयोजन हिमालयी क्षेत्र में रहने वाले लोगों की संस्कृति एवं जीवन के विभिन्न पहलुओं को प्रदर्शित करने तथा दोस्ताना सम्बन्धों को बढ़ावा देने के लिए किया गया है।


Comments Off on उत्तरी सीमा पर कुछ मामले चिंताजनक : वीरभद्र
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

समाचार में हाल लोकप्रिय

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.