जगीर कौर की सजा पर रोक से हाईकोर्ट का इनकार !    मैं जन्मजात कांग्रेसी, घर वापसी हुई !    सुबह कोहरे की चादर, दिन में बादलों की ओढ़नी !    8 महीने से होमगार्डों को नहीं मिला वेतन !    व्हाट्सएप, फेसबुक को नोटिस !    मीटर जांच कर रही टीम की लाठी-डंडों से धुनाई !    रोहतक में माकपा का प्रदर्शन, रोष सभा भी की !    सिलिकोसिस पीड़ितों का होगा मुफ्त इलाज !    सड़कों पर गूंजा नोटबंदी का विरोध !    अफसर के िवरोध में उतरे चेयरपर्सन, पार्षद !    

नगरोटा में इंजीनियरिंग कालेज शीघ्र

Posted On November - 23 - 2013

धर्मशाला, 23 नवम्बर (निस)। जिला कांगड़ा के नगरोटा में शीघ्र ही सरकारी क्षेत्र में इंजीनियरिंग कालेज की स्थापना की जाएगी। यह जानकारी आज यहां परिवहन, खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले तथा तकनीकी शिक्षा मंत्री, जीएस बाली ने एक पे्रस वार्ता में दी। इस कालेज का उद्घाटन प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के कर-कमलों द्वारा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह कालेज प्रदेश में सुन्दरनगर के बाद अपनी तरह का दूसरा इंजीनियरिंग कालेज होगा, जहां विद्यार्थियों को आधुनिक व्यवसाओं में तकनीकी शिक्षा ग्रहण करने की सुविधा मिलेगी। उन्होंने बताया कि इसी तरह का एक अन्य कालेज प्रदेश के ऊपरी क्षेत्रों में भी भूमि उपलब्ध होने पर खोला जाएगा।
बाली ने बताया कि हिमाचल पथ परिवहन निगम के बेड़े में एक सौ नई गाडिय़ों की पहली खेप अगले माह के दूसरे सप्ताह तक पहुंच जाएगी, जिससे लोगों को यातायात की बेहतर सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि गाडिय़ों की ओवरलोडिंग, बिना टिकट यात्रा करने तथा निजी बस चालकों द्वारा करों की अदायगी के बगैर बसें चलाने इत्यादि का निरीक्षण करने के लिए उडऩदस्तों का गठन किया गया है। बस अड्डों में महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करने के लिए सीसीटीवी कैमरे स्थापित करने तथा उनको बैठने के लिए अलग से सुविधा प्रदान करने के लिए 50 करोड़ की एक परियोजना केंद्र सरकार को मंजूरी के लिए भेजी गई है, जिसकी स्वीकृति मिलने पर प्रदेश के सभी बस अड्डों में महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करने के लिए अतिरिक्त कदम उठाए जायेंगे।
उन्होंने कहा कि हिमाचल पथ परिवहन निगम के कर्मचारियों को करीब 70 करोड़ रुपए के लाभ दे दिए गए हैं और उनकी लंबित पड़ी मांगों को पूरा किया जा रहा है तथा भविष्य में भी उनकी मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करके उचित मांगों को शीघ्र पूरा करने का प्रयास किया जाएगा। परिवहन मंत्री ने बताया कि निगम द्वारा गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष 40 करोड़ रुपए का राजस्व अर्जित किया है तथा भविष्य में इसमें और वृद्घि करने के प्रयास किए जा रहे हैं।
खाद्य सुरक्षा की चर्चा करते हुए बाली ने कहा कि गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों को खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत मिलने वाले राशन के साथ पूर्व की तरह 35 किलो राशन मिलता रहेगा जिसके लिए राज्य सरकार को 35 से 40 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ वहन करना पड़ेगा।


Comments Off on नगरोटा में इंजीनियरिंग कालेज शीघ्र
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

समाचार में हाल लोकप्रिय

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.