जीरकपुर में देश का पहला स्टेम सेल सेंटर स्थापित !    संदिग्ध हालात में मिलीं 2 किशोरियां !    कबड्डी खिलाड़ी का भव्य स्वागत !    ‘हिंदू भी बन सकता है अमेरिकी राष्ट्रपति’ !    माल्या से वसूली की प्रक्रिया शुरू करें बैंक !    नोटबंदीः सहकारी बैंक खातों में गंभीर गड़बड़ी का अंदेशा !    दूसरे चरण के नामांकन अाज से !    मतदान से 48 घंटे पहले नेपाल सीमा होगी सील !    अग्निकांड में 3 दुकानें और एक मकान राख !    अभी हलवा फिर बजट !    

टेलीविज़न की ‘बा’

Posted On July - 13 - 2014

1937 में जन्मी सुधा ओम शिवपुरी हिन्दी टीवी धारावाहिकों की जानी मानी हस्ती हैं। उन्हें 2000-2008 तक सबके दिलों पर राज करने वाले मशहूर धारावाहिक क्योंकि सास भी कभी बहू थी में बा की भूमिका निभाने के लिए बहुत सराहना मिली। 8 साल की उम्र से सुधा ने अभिनय का रूख किया। थियेटर के साथ साथ उन्हें फिल्मों में भी काम मिला। 1968 में ओमशिवपुरी के साथ शादी के बाद वे लगातार दिल्ली के थियेटरों में सक्रिय रहीं। ओम पुरी के निर्देशन में खामोश अदालत जारी है, आधे अधूरे जैसे नाटकों का मंचन किया। 1974 में सुधा की ज़िंदगी में तब बदलाव आया जब ओम शिवपुरी को बॉलीवुड से ऑफर मिलने लगी और वे दोनों मुंबई शिफ्ट हो गये। 1977 में सुधा ने स्वामी फिल्म से बॉलीवुड में कदम रखा। इसके बाद सावन को आने दो, हमारी बहू अलका, इंसाफ का तराजू, माया मेमसाब, द बर्निंग ट्रेन जैसी फिल्मों में काम किया।
1990 में ओम शिवपुरी के निधन के बाद सुधा ने कुछ वक्त के लिए ब्रेक ले लिया। 1993 में उन्होंने टीवी की तरफ रूख कर लिया और आ बैल मुझे मार जैसे कई धारावाहिकों में काम किया। रिश्ते, सरहदें, बंधन जैसी धारावाहिक करने के बाद सुधा को 2000 में क्योंकि सास भी कभी बहू थी में बा की भूमिका निभाने का ऑफर मिला जिससे उनकी एक अच्छी सास की छवि बन गयी। इसके साथ ही उन्होंने कसम से, किस देश में है मेरा दिल समेत कई लोकप्रिय धारावाहिकों में काम किया। 2003 में अमृता प्रीतम के नॉवेल पर बनी फिल्म पिंजर में भी उन्हें काम करने का मौका मिला। टेलीविज़न की दुनिया में सुधा अभी अपने फैन्स के बीच बा के नाम से लोकप्रिय हैं।


Comments Off on टेलीविज़न की ‘बा’
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

समाचार में हाल लोकप्रिय

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.