कार खाई में गिरने से 3 की मौत !    डीजे पर झगड़ा, दूल्हे के भाई की मौत !    तेजाब हमला नाबालिग बेटियों समेत पिता घायल !    गंभीर आरोप, नहीं मिलेगी जमानत !    प्रशिक्षकों को देंगे 15 लाख का इनाम !    पानीपत में आज फिर होगी बात !    अब भाजपा को रोशन करेंगे 'रवि' !    शराब के लिए पैसे नहीं दिए तो मां को मार डाला !    ‘आवेदन मांगे पर नहीं किए हिंदी शिक्षकों के तबादले’ !    नितिन बने चैंपियन !    

नयी खोज…

Posted On August - 1 - 2016

बुजुर्गों की मदद करेगा ‘डा झिया’
10108cd _robot for elderlyचीन में एक ऐसा रोबोट बनाया जा रहा है, जो बुजुर्गों का मददगार होगा। यह रोबोट उन्हें गैस लीक होने और घर में बिना अनुमति के किसी के घुसने के बारे में सतर्क करेगा। रोबोट इस तरह के और भी कई काम करेगा, जिसके लिए बुजुर्गों को दूसरों पर आश्रित रहना पड़ता है। इस रोबोट की लंबाई 62 मिलीमीटर है। इसका नाम ‘डा झिया’ रखा गया है। इसको बनाने में शानडांग विश्वविद्यालय के झु फेंगुयू और 20 लोगों की उनकी टीम को तीन वर्ष लगे। इस रोबोट के साल के अंत तक बाजार में आने की उम्मीद है। यह रोबोट चेहरा और खुशबू पहचानने की तकनीक से लैस है। रोबोट किसी अजनबी को देखता है, तो वह उसकी तसवीर को मालिक के पास भेज देता है। रोबोट यह भी पता लगा लेगा कि उसके मालिक को ठोकर लगी है या वह गिरा है। इसके बाद वह घटना की तस्वीर को आपातकालीन कॉन्टेक्ट नंबर को भेज देगा। ताकी वक्त रहते उसके मालिक को मदद मिल सके। झु ने चाइना डेली को बताया कि रोबोट में लगे सेंसर तापमान, आर्द्रता और गैस लीक को बताने में सक्षम है। यह रोबोट किसी चीज को बिना टक्कर मारे घर में घूम सकता है। फिलहाल इस रोबोट की कीमत 1495 अमेरिकी डॉलर रहने की उम्मीद है। झु की टीम इस रोबोट को अपनी जांच खुद करने की खूबियों से लैस करने की तैयारी कर रहे हैं। उनका कहना है कि हम चाहते हैं कि यह रोबोट अपनी गड़बड़ी के बारे में अपने मालिक को खुद बताये। इस रोबोट को बाजार में उतारने से पहले टेस्ट किया जायेगा।
स्कोडा की ऑक्टेविया वीआरएस
10108cd _OCTIVIAस्कोडा अपनी नई कार ऑॅक्टेविया वीआरएस को जल्द ही भारत में लॉन्च कर सकती है। ऑक्टेविया वीआरएस प्रीमियम सेडान स्कोडा की हाई परफॉर्मेंस वर्जन कार होगी। भारत में इस कार को जिस इंजन के साथ लॉन्च किए जाने की तैयारी है वह 210 बीएचपी की ताकत जेनरेट करेगा । इंटरनेशनल मार्केट में ऑक्टेवियावीआरएस में 2.0 लीटर टर्बोचार्ज पेट्रोल इंजन लगाया गया है। गियरबॉक्स की बात करें तो इसमें 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड डीएसजी ऑटो गियरबॉक्स दिया जा सकता है । यह कार 0-100km/h की स्पीड महज़ 6.8 सेकंड में ही पकड़ लेती है । इसके एक्सटीरियर में स्टैंडर्ड ऑक्टेविया के मुकाबले कई बदलाव होंगे । यह कार चौड़े एयरडक्ट वाले फ्रंट बम्पर के साथ आएगी । साथ ही इसकी फ्रंट ग्रिल पर ‘वीआरएस’ बैज भी लगा होगा । इसमें बड़े बीस्पोक पहिए लगे होंगे। साथ ही पिछले हिस्से पर स्पॉयलर लगा होगा । इससे पहले स्कोडा ने ओल्डर जेनरेशन ऑक्टेविया वीआरएस को भारत में 2004 में लॉन्च किया था ।
पोलारिस की ‘स्लिंगशॉट’
10108cd _Polaris_Slingshotपोलारिस ने तीन पहियों पर दौड़ने वाली कार को 2017 में बाजार में उतारने का फैसला किया है। इसे 2017 स्लिंगशॉट एसएलआर नाम दिया गया है । 2017 पोलारिस स्लिंगशॉट एसएलआर का लुक काफी यूनीक है। गाड़ी में आगे की तरफ 2 पहिए जबकि पीछे की तरफ सिर्फ एक पहिया है।
फीचर्स: कार की लंबाई 388 एमएम, चौड़ाई 1980 एमएम और ऊंचाई 1318 एमएम है। इसका वीलबेस 2667 एमएम और ग्राऊंड क्लियरेंस 127 एमएम है। गाड़ी में 2.4-लीटर का जीएम इकोटेक एलई 9 डीओएचसी इंजन लगाया गया है । 2384 सीसी की क्षमता वाले इस इंजन से 173एचपी तक की ताकत जेनरेट होती है। पोलारिस स्लिंगशॉट एसएलआर 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ने में लगभग 4.7 सेकंड्स का समय लेती है। गाड़ी की टॉप स्पीड लगभग 210 किमी/घंटा है। पोलारिस की इस कार में 37.1 लीटर की क्षमता वाला फ्यूल टैंक लगाया गया है। गाड़ी के पहिए फॉर्ज्ड ऐल्युमिनियम से निर्मित हैं और बेहद ही मजबूत हैं।
कंपनी ने इस कार को दो रंगों, ऑरेंज मैडनेस और टर्बो सिल्वर में आएगी। अमेरिका में 2017 पोलारिस स्लिंगशॉट एसएलआर की कीमत 28,499 डॉलर (लगभग 19 लाख रुपये) तय की गई है।


Comments Off on नयी खोज…
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

समाचार में हाल लोकप्रिय

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.