प्रधानमंत्री मोदी की डिग्री सार्वजनिक करने पर रोक !    ट्रंप ने टीपीपी संधि खत्म करने का दिया आदेश !    वार्नर को फिर आस्ट्रेलिया क्रिकेट का शीर्ष पुरस्कार !    सेरेना, नडाल का विजय अभियान जारी !    अभय ने लिखा मोदी को पत्र, मुलाकात का समय मांगा !    चुनाव से पहले सीएम उम्मीदवार घोषित होंगे कैप्टन : अानंद शर्मा !    युवती को अगवा कर होटल में किया रेप !    सुप्रीमकोर्ट ने सीएजी को दिये पुष्टि के निर्देश !    मॉरीशस में प्रधानमंत्री ने बेटे को सौंपी सत्ता !    ट्रेन हादसे की जांच को पहुंची एनआईए !    

एलईडी को पछाड़ दौड़ पड़ा-ओएलईडी

Posted On September - 19 - 2016

11909cd _OLED_TVमौजूदा समय में ज्यादातर टीवी और स्मार्टफोन डिस्प्ले एलसीडी आधारित हैं। अब बाजार में ओएलइडी डिस्प्ले का प्रचलन बढ़ रहा है। ‘आइएचएस मार्किट’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2020 तक स्मार्टफोन में एलसीडी डिस्प्ले की जगह आपको ज्यादातर ओएलइडी डिस्प्ले ही दिखाई देंगे।
आपके स्मार्टफोन का डिस्प्ले सिस्टम बहुत जल्द ओएलइडी आधारित होने जा रहा है। मौजूदा दौर में ज्यादातर स्मार्टफोन का डिस्प्ले सिस्टम लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले यानी एलसीडी आधारित है, लेकिन अब इसमें बदलाव किया जा रहा है। हाल ही में रिलायंस जिओ ने बेहद सस्ता ओएलईडी जिस्पले वाला 4जी फोन बाजार में उतारा है। वैश्विक स्तर पर सूचना तकनीक के अग्रणी संगठनों में शुमार ब्रिटेन की ‘आइएचएस मार्किट’ की एक रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2020 तक स्मार्टफोन से एलसीडी डिस्प्ले बेहद कम हो जायेगा और उसकी जगह ओएलइडी यानी ऑर्गेनिक लाइट-एमिटिंग डायोड डिस्प्ले ले लेगा। इस संगठन का आकलन है कि वर्ष 2020 तक लो टेंपरेचर पॉलिसिलिकॉन (एलटीपीएस) के साथ एक्टिव मेट्रिक्स ओएलइडीज के माध्यम से ही अधिकतर स्मार्टफोन डिस्प्ले बनाये जायेंगे।
हालांकि, ‘आइएचएस मार्किट’ के सीनियर डायरेक्टर डेविड हेश का कहना है कि ओएलइडी का निर्माण करना अपनेआप में बेहद मुश्किल है, क्योंकि इसमें बहुत जटिल मैटेरियल्स और केमिकल प्रोसेस का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन, ओएलइडी ने एप्पल इंक जैसी कंपनियों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है और उम्मीद की जा रही है कि लेटेस्ट आइफोन में वह इस तकनीक का इस्तेमाल कर सकती है. इससे बाजार में इस तकनीक का वर्चस्व कायम हो सकता है।
वहीं दूसरी ओर स्मार्टफोन बनाने वाली एक अन्य अगुआ कंपनी सैमसंग पहले ही इस तकनीक को अपना चुकी है । आइएचएस को उम्मीद है कि अन्य स्मार्टफोन निर्माता भी बहुत जल्द इस पर भरोसा जता सकते हैं और इसे अपना सकते हैं । हेश का कहना है कि ज्यादातर डिस्प्ले निर्माताओं ने एलटीपीएस एलसीडी में यह सोच कर निवेश किया था कि यह सर्वाधिक लोकप्रिय तकनीक साबित होगी।
चीन में लग रहे ज्यादातर प्लांट
11909cd _Samsungज्यादातर माइक्रोचिप फैब्रिकेशन प्लांट चीन में निर्माणाधीन हैं, जो अपनी योजना को बदल रहे हैं और उसमें ओएलइडी को शामिल कर रहे हैं, क्योंकि पूर्व में इसके पैनापन के बारे में जितना आकलन किया गया था, वह कहीं ज्यादा पाया गया है। ओएलइडी प्रोडक्ट्स के लिए टेक्नोलॉजी और मैटेरियल सप्लाइ करनेवाली ‘यूनिवर्ससल डिस्प्ले कॉरपोरेशन’ का कहना है कि बाजार में इसकी मांग बढ़ रही है और इसके अनेक फायदे भी सामने आये हैं। पिछले एक साल में इसका उत्पादन 40 फीसदी तक बढ़ा है।
क्या है ओएलइडी
यह एक फ्लैट लाइट एमिटिंग टेक्नोलॉजी है जिसे दो कंडक्टर्स के बीच पतले ऑर्गेनिक फिल्म्स की परतों की सीरीज के जरिये बनाया जाता है। जब उस पर इलेक्ट्रिकल करंट प्रवाहित होता है, तो चमकीली लाइट उत्सर्जित होती है । ओएलईडी का इस्तेमाल डिस्प्ले और लाइटिंग के लिए किया जाता है। इससे लाइट निकलती है, लिहाजा इसके लिए व्हाइट बैकलाइट की जरूरत नहीं होती है । ये बेहद पतले होते हैं, जिस कारण एलसीडी डिस्प्ले के मुकाबले ये ज्यादा सक्षम होते हैं । पतला और सक्षम होने के अलावा यह फ्लेक्सिबल और पारदर्शी भी होता है। यहां तक कि इसे मोड़ा भी जा सकता है। ओएलइडी मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं, जो छोटे अणुओं पर आधारित और पॉलिमर्स के साथ मिल कर काम करने वाले होते हैं। ओएलइडी डिस्प्लेज में पेसिव-मैट्रिक्स या एक्टिव-मैट्रिक्स का इस्तेमाल किया जाता है। एक्टिव-मैट्रिक्स ओएलइडी के लिए पतले फिल्मवाले ट्रांजिस्टर की जरूरत पड़ती है, जिससे हर पिक्सल को ऑन या ऑफ किया जाता है, लेकिन इससे उच्च रिजॉल्यूशन और ज्यादा बड़ा डिस्प्ले मुमकिन होता है।
कहां देख सकते हैं ओएलइडी डिस्प्ले?
मोबाइल फोन्स, डिजिटल कैमरों, वीआर हेडसेट्स, लैपटॉप और टीवी में इसका इस्तेमाल शुरू हो चुका है। इसके इस्तेमाल में सैमसंग सबसे आगे हैं और मोबाइल डिवाइस निर्माण में इसका उपयोग करने में वह अग्रणी है। इसके अलावा एप्पल, मोटोरोला, डेल, सोनी, माइक्रोसॉफ्ट, एलजी और लेनोवो जैसी कंपनियों ने भी फोन डिवाइस निर्माण में इसका इस्तेमाल शुरू किया है।


Comments Off on एलईडी को पछाड़ दौड़ पड़ा-ओएलईडी
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

समाचार में हाल लोकप्रिय

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.