एकदा !    सबरीमाला मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पूरी !    सपा प्रत्याशी ने लिया नाम वापस !    सुप्रीम कोर्ट की शरण में प्रजापति गिरफ्तारी पर रोक की अर्जी !    गुजरात के तो गधों का भी होता है प्रचार !    दलित की बेटी हेलीकॉप्टर में घूमे, मोदी को अच्छा नहीं लगता !    बहुजन से बहनजी तक सिमटी बसपा : मोदी !    दहेज लोभी को नकारा, इंजीनियर से रचायी शादी !    गैंगस्टर के 4 अौर समर्थक गिरफ्तार !    मेट्रो महिला ने किया आत्महत्या का प्रयास !    

खड़गपुर के इंजीनियर्स ने बनाया इकोफ्रॉस्ट

Posted On September - 12 - 2016

11209cd _solar ecoसौर ऊर्जा पर चलने वाले माइक्रो कोल्ड स्टोरेज इकोफ्रॉस्ट सिस्टम को पुणे स्थित इकोजेन सॉल्यूशंस ने विकसित किया है, जो कृषि उत्पाद की बरबादी को लगभग 25 प्रतिशत तक कम करता है।  यह गांवों में रहनेवाले छोटे किसानों के लिए मुफीद है। हमारा भारत आज भी एक कृषि प्रधान देश है, जिसकी अधिकांश आबादी गांवों में रहती है। यह भी एक सच्चाई ही है कि देश के ज्यादातर गांवों के लिए बिजली की निर्बाध आपूर्ति अब भी एक सपना ही है। इन गांवों में मेहनतकश किसान संसाधनों के अभाव में अपने उत्पाद को औने-पौने भाव में बेच कर गरीबी और तंगहाली से जूझते रहते हैं और साधन-संपन्न बिचौलिये औरों की मेहनत का सारा लाभ बैठे-बैठे खुद खा जाते हैं। छोटे और कमजोर किसानों की इन्हीं समस्याओं का समाधान करने के लिए आईआईटी खड़गपुर के छात्र रह चुके विवेक पांडे ने अपने दो दोस्तों, देवेंद्र गुप्ता और प्रतीक सिंघल के साथ मिल कर वर्ष 2010 में इकोजेन सॉल्यूशंस नाम की कंपनी शुरू की। इस कंपनी का बनाया पहला प्रोडक्ट इकोफ्रॉस्ट, सौर ऊर्जा आधारित माइक्रो कोल्ड स्टोरेज सिस्टम है। 12 लाख से 15 लाख रुपये कीमतवाले इस कोल्ड स्टोरेज का परिचालन लागत शून्य है, क्योंकि यह बिजली या ईंधन से नहीं, सौर ऊर्जा से चलता है। इकोजेन का मुख्यालय पुणे में है, जहां आसपास के गांवों में कंपनी ने इकोफ्रॉस्ट कोल्ड स्टोरेज यूनिट किसान सहकारी समितियों के लिए लगाया है।
इसमें लगे पहिए इसे पोर्टेबल बनाते हैं, जिससे इसे एक जगह से दूसरी जगह पर आसानी से ले जाया जा सकता है । किसानों के पास उत्पादन के भंडारण की उचित व्यवस्था नहीं होने की वजह से हम कृषि उत्पाद का लगभग 40 प्रतिशत गंवा देते हैं, लेकिन इकोफ्रॉस्ट से स्थिति सुधरेगी। हाल ही में बिहार के जमुई स्थित केड़िया गांव में इकोजेन ने सौर ऊर्जा आधारित कोल्ड स्टोरेज लगाया। इससे इस गांव के किसानों को अपनी पैदावार के भंडारण का आसान विकल्प मिल गया। इससे उन्हें इन उत्पादों को बाजार में अपनी शर्तों पर बेचने का मौका मिल रहा है, जिससे उनकी आर्थिक सुरक्षा बढ़ रही है। इसके अलावा, इकोजेन की मदद से किसान अपने पारंपरिक बीजों को संरक्षित कर रहे हैं।


Comments Off on खड़गपुर के इंजीनियर्स ने बनाया इकोफ्रॉस्ट
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

समाचार में हाल लोकप्रिय

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.