एकदा !    सबरीमाला मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पूरी !    सपा प्रत्याशी ने लिया नाम वापस !    सुप्रीम कोर्ट की शरण में प्रजापति गिरफ्तारी पर रोक की अर्जी !    गुजरात के तो गधों का भी होता है प्रचार !    दलित की बेटी हेलीकॉप्टर में घूमे, मोदी को अच्छा नहीं लगता !    बहुजन से बहनजी तक सिमटी बसपा : मोदी !    दहेज लोभी को नकारा, इंजीनियर से रचायी शादी !    गैंगस्टर के 4 अौर समर्थक गिरफ्तार !    मेट्रो महिला ने किया आत्महत्या का प्रयास !    

देश का पहला द्वीप जिला

Posted On September - 12 - 2016

11209cd _majuliअसम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने 8 सितम्बर 2016 को माजुली को राज्य का नया जिला घोषित कर दिया।  इस घोषणा के बाद माजुली देश का पहला द्वीप जिला बन गया। ब्रह्मपुत्र नदी के बीच स्थित लगभग 400 वर्ग किमी. क्षेत्र में फैला माजुली  असम का नया जिला बनने के साथ ही देश का पहला द्वीप जिला बना। यह असम राज्य का 35वाँ  जिला होगा।
गौरतलब है कि माजुली को एक उप-डिवीज़न से तरक्की कर जिला बनाने का निर्णय असम की नवगठित सोनोवाल सरकार का 24 मई 2016 को लिए गए कुछ पहले निर्णयों में से एक था।  माजुली, जिसे असम की सांस्कृतिक राजधानी के रूप में जाना जाता है, एक द्वीप के रूप में हालांकि अपना अस्तित्व बचाने की लड़ाई भी लड़ रहा है क्योंकि ब्रह्मपुत्र नदी ने इसके बहुत बड़े भू-भाग को बहा कर समाप्त कर दिया है। अभी हाल ही में माजुली उस समय चर्चा में आया था जब गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने इसे ब्राज़ील के मराजो द्वीप के स्थान पर विश्व का सबसे बड़ा नदी द्वीप (World’s largest river island) घोषित किया था।


Comments Off on देश का पहला द्वीप जिला
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

समाचार में हाल लोकप्रिय

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.