करदाताओं को धमकी न दें : सीबीडीटी !    भूमि अधिग्रहण के बाद मुआवजा अपील निरर्थक !    माल्या को लाने की कोशिशें तेज हुईं !    रिलायंस जियो का अब 3 नॉट 3 ऑफर !    ऋतिक का किस्सा अब खत्म : कंगना !    रसोइया नहीं जनाब इन्हें शेफ कहिये !    इलाहाबाद में राहुल-अखिलेश के लिए तैयार मंच गिरा !    93 के मुगाबे बोले, अगले साल भी लड़ूंगा चुनाव !    जंगली जानवर के हमले से गांवों में दहशत !    नूंह में दीवार तोड़ महिलाओं ने कर लिया दुकान पर कब्जा !    

अब हरियाणवी पहलवान आस्ट्रेलिया में सिखेंगे पहलवानी के दांव-पेंच

Posted On December - 12 - 2016

11112CD _5RTK02अनिल शर्मा, रोहतक
अब हमारे पहलवान विदेशी पहलवानों के साथ भी जोर अजमाइश करेंगे। बाकायदा आस्ट्रेलिया के पहलवान रोहतक आएंगे और रोहतक के पहलवान आस्ट्रेलिया जाकर पहलवानी के दांव-पेंच सीखेंगे। महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय परिसर स्थित ईश्वर रेसलिंग अकादमी और आस्ट्रेलिया कुश्ती संघ के पूर्व प्रधान द्वारा मेलबर्न में संचालिक अखाड़े के बीच समझौता हुआ है। समझौते के तहत दोनों देशों के पहलवान एक दूसरे के अखाड़ों में जाकर अभ्यास करेंगे। आस्ट्रेलिया जाने वाले पहलवानों को अकादमी में अपने स्तर पर तैयार किया जाएगा। उसके बाद उन्हें आस्ट्रेलिया भेजा जाएगा। कुछ समय पहले ही अकादमी का ऐसा ही समझौता लंदन स्थित अखाड़े के बीच हुआ था और लंदन से भी पहलवान रोहतक आए थे और उन्होंने संयुक्त अभ्यास किया था। समझौते के पीछे यह कारण है कि पहलवानों को कुश्ती के नये गुर सीखने का बेहतर अवसर मिलेगा। साथ ही बाहरी देशों में होने वाली कुश्ती में भी पहलवान किसी भी तरह से कम अनुभव का अहसास न कर पाएंगे। प्रदेश में इस वक्त छोटे-बड़े करीब 700 अखाड़े चल रहे हैं। इनमें से करीब 100 अखाड़े जाने-माने हैं और यहां से अंतर्राष्ट्रीय पहलवान निकल कर सामने आए हैं।
रोहतक में चल रही ईश्वर रेसलिंग अकादमी में रोजाना सैकड़ों पहलवान अभ्यास करते हैं। अब इन पहलवानों को विदेशी पहलवानों के साथ दांव-पेंच दिखाने का मौका मिलेगा। पिछले दिनों मदवि परिसर स्थित ईश्वर रेसलिंग अकादमी और आस्ट्रेलिया कुश्ती संघ के पूर्व प्रधान कुलदीप सिंह के बीच करार हुआ है। दरअसल कुलदीप सिंह मेलबर्न शहर में कुश्ती अखाड़ा संचालन करते हैं। कुलदीप सिंह भारत के नागरिक हैं और पिछले काफी समय से आस्ट्रेलिया में अखाड़ा संचालक हैं।
कुलदीप सिंह ने पत्र लिखकर ईश्वर दहिया और राजकुमार हुड्डा के उनके क्लब के साथ सालाना आस्ट्रेलिया में उनके अखाड़ों और रोहतक में ईश्वर रेसलिंग अकादमी के पहलवानों को एक्सचेंज ट्रेनिंग प्रोगाम के तहत समझौता किया। इस समझौते के तहत रोहतक के पहलवान ऑस्ट्रेलिया जाएंगे और ऑस्ट्रेलिया के पहलवान ट्रेनिंग के लिए ईश्वर रेसलिंग अकादमी रोहतक आएंगे। इस बारे में आस्ट्रेलिया से कुलदीप सिंह अकादमी के नाम पत्र भी लिखा है। पत्र में कुलदीप सिंह ने ट्रेनिंग एक्सचेंज प्रोग्राम पर होने वाले खर्चे के लिए भी आर्थिक मदद देने की बात कही। ईश्वर ने बताया कि कुलदीप सिंह ने भी बहुत अंतर्राष्ट्रीय स्तर के पहलवान तैयार किए हैं जिनमें से संदीप कुमार पहले ऐसे भारतीय पहलवान थे, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 2008 बीजिंग ओलंपिक खेला। संदीप कुमार मूल रूप से सोनीपत जिला के गांव धनाना के निवासी हैं। वह भारतीय मूल के ऑस्ट्रेलिया के इतिहास के पहले और एकमात्र ऐसे पहलवान हैं जो कुलदीप बस्सी से कोचिंग लेकर ऑस्ट्रेलिया की तरफ  से ओलंपिक खेला। कुलदीप बस्सी 2012 लंदन ओलंपिक्स में ऑस्ट्रेलिया टीम के चीफ कोच रहे हैं। कुलदीप सिंह के साथ हुए करार के बाद ईश्वर रेसलिंग अकादमी में अब विदेश भेजने वाले पहलवानों की तैयारी करवाई जा रही है।


Comments Off on अब हरियाणवी पहलवान आस्ट्रेलिया में सिखेंगे पहलवानी के दांव-पेंच
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

समाचार में हाल लोकप्रिय

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.