सपा प्रत्याशी ने लिया नाम वापस !    सुप्रीम कोर्ट की शरण में प्रजापति गिरफ्तारी पर रोक की अर्जी !    गुजरात के तो गधों का भी होता है प्रचार !    दलित की बेटी हेलीकॉप्टर में घूमे, मोदी को अच्छा नहीं लगता !    बहुजन से बहनजी तक सिमटी बसपा : मोदी !    दहेज लोभी को नकारा, इंजीनियर से रचायी शादी !    गैंगस्टर के 4 अौर समर्थक गिरफ्तार !    मेट्रो महिला ने किया आत्महत्या का प्रयास !    जगमग योजना के विरोध में जड़ा बिजलीघर को ताला !    कोर्ट ने महिला की याचिका की खारिज !    

नई बातें जरूर अपनाएं, लेकिन पुरानी को भी संजाेते हुए चलें

Posted On December - 22 - 2016
महेंद्र सिंह

महेंद्र सिंह

स्कूली शिक्षा के दौरान ही बच्चों को सामाजिक, शारीरिक और मानसिक रूप से संवेदनशील और शक्तिशाली बनाए जाने की जरूरत है और ऐसा तभी होगा जब हम अपने पारिवारिक मूल्यों और बुजुर्गों की सीख को अपनाएंगे। बहल के निवासी युवा महेंद्र सिंह गोकलपुरा के अनुसार पीढ़ी दर पीढ़ी आए बदलाव में बहुत कुछ चीजें नई शामिल हो जाती हैं तो बहुत कुछ जरूरी चीजें पीछे छूट जाती हैं। हमें कोशिश करनी चाहिए कि इन छूट गई चीजों को फिर से लौटा कर लाएं।
गोकलपुरा के अनुसार आज के समाज में भाईचारा खत्म हो रहा है, लोगों में एक-दूसरे के प्रति ईमानदारी की भावना नहीं रही है। इसके अलावा आचरण सही नहीं रहा है। रेप, हत्या, लूट की वारदातें लगातार बढ़ रही हैं। बैंक घोटाले हो रहे हैं, सत्ता हासिल करने के लिए लोग हर बुराई को अंजाम देने के लिए तैयार रहते हैं। आखिर हम जाना कहां चाहते हैं‍? उनके अनुसार अगर हम घर-परिवार की बात करें तो पुराने रीति रिवाजों एवं संस्कारों से विमुख होते जा रहे हैं।
अब ज्यादातर बच्चों को यही मालूम नहीं होगा कि आखिर बड़े-बुजुर्गों के पैर क्यों छूए जाते हैं। अब बच्चे दादा-दादी और नाना-नानी से शायद ही कहानियां सुनते हों। अब इंटरनेट की चमक दुनिया ने बालमन को अपना गुलाम बना लिया है, बेशक इंटरनेट ज्ञान का प्रदाता भी है लेकिन एक हद से ज्यादा इस्तेमाल हमें सीमाओं में बांध देता है। मैं समझता हूं, युवाओं को पुरजोर कोशिश करनी चाहिए कि वे सार्थक परंपराओं को, चारित्रिक खूबियों को लोककल्याणकारी बातों को संजो कर चलते रहें।
 महेंद्र जावला, बहल


Comments Off on नई बातें जरूर अपनाएं, लेकिन पुरानी को भी संजाेते हुए चलें
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

समाचार में हाल लोकप्रिय

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.