सपा प्रत्याशी ने लिया नाम वापस !    सुप्रीम कोर्ट की शरण में प्रजापति गिरफ्तारी पर रोक की अर्जी !    गुजरात के तो गधों का भी होता है प्रचार !    दलित की बेटी हेलीकॉप्टर में घूमे, मोदी को अच्छा नहीं लगता !    बहुजन से बहनजी तक सिमटी बसपा : मोदी !    दहेज लोभी को नकारा, इंजीनियर से रचायी शादी !    गैंगस्टर के 4 अौर समर्थक गिरफ्तार !    मेट्रो महिला ने किया आत्महत्या का प्रयास !    जगमग योजना के विरोध में जड़ा बिजलीघर को ताला !    कोर्ट ने महिला की याचिका की खारिज !    

बीते कल की यादें

Posted On December - 1 - 2016
10112cd _master_taj_singh

मास्टर तेज सिंह

तब राह चलते थक जाते तो सराय में ठहर फिर आगे बढ़ जाते
‘वक्त की कहानी लिखी है इन बिखरती दीवारों पर, कोई पढ़े तो सही। मैंने देखा है इन्हें फुसफुसाते हुए।’ इन लाइनों के साथ अपनी बात शुरू करते हैं तिगांव अधाना पट‍्टी के निवासी 99 वर्षीय बुजुर्ग मास्टर तेजसिंह अधाना।
मास्टर तेज सिंह उस दौर की बात कर रहे हैं, जब रास्तों के साथ सराय बनी होती थी, बेशक आज की पीढ़ी इनके बारे में ज्यादा जानती नहीं हो लेकिन उस दौर के लोगों की बहुत सी यादें इनके साथ जुड़ी हैं। उनके मुताबिक तब सड़कों के किनारे बनी सरायों का बहुत अधिक महत्व हुआ करता था। इन जगहों पर थके-हारे मुसाफिर आराम करने के लिए पड़ाव डालते थे। लेकिन समय के परिवर्तन ने सराय को बिलकुल बदल दिया है। अब भागती दौड़ती जिंदगी में किसी के पास आराम करने का ही समय नहीं है।
वे याद करते हैं, तब यातायात के साधन इतने नहीं होते थे, लोग पैदल ही एक जगह से दूसरी जगह या फिर बैल-घोड़ा गाड़ी आदि में सफर करते थे। इनकी गति की अपनी सीमा होती थी, ऐसे में मुसाफिराें के काम आती रास्तों के किनारे बनी हुई सराय। यहां पानी का प्रबंध होता और ठहरने की व्यवस्था। मास्टर तेज सिंह बताते हैं, तब सेठ-साहुकार इनका निर्माण कराते थे। उस समय जनसेवा का यह माध्यम होता था। उनके अनुसार सराय का स्थान अब होटल आदि ने ले लिया है। इनमें ठहरने के लिए अच्छा-खासा खर्च करना पड़ता है। वैसे समय के साथ बदलाव आता ही है, पुरानी चीजों को खत्म होना ही होता है, तभी नये की शुरुआत होती है।
     * संदीप पाराशर, तिगांव


Comments Off on बीते कल की यादें
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

समाचार में हाल लोकप्रिय

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.