प्रधानमंत्री मोदी की डिग्री सार्वजनिक करने पर रोक !    ट्रंप ने टीपीपी संधि खत्म करने का दिया आदेश !    वार्नर को फिर आस्ट्रेलिया क्रिकेट का शीर्ष पुरस्कार !    सेरेना, नडाल का विजय अभियान जारी !    अभय ने लिखा मोदी को पत्र, मुलाकात का समय मांगा !    चुनाव से पहले सीएम उम्मीदवार घोषित होंगे कैप्टन : अानंद शर्मा !    युवती को अगवा कर होटल में किया रेप !    सुप्रीमकोर्ट ने सीएजी को दिये पुष्टि के निर्देश !    मॉरीशस में प्रधानमंत्री ने बेटे को सौंपी सत्ता !    ट्रेन हादसे की जांच को पहुंची एनआईए !    

बॉलीवुड के ओल्ड इज गोल्ड

Posted On December - 30 - 2016

90 के दशक से बॉलीवुड में काम करने वाले अभिनेता आमिर, सलमान और अक्षय आज भी बॉलीवुड के टॉप हीरोज़ में शामिल हैं और हर साल सुपरहिट फ़िल्मों में इनकी ही फिल्में सबसे ज्यादा होती हैं। 50 साल के सलमान खान और 49 साल के अक्षय अपने साथ काम कर रहे युवा हीरो को अभी भी अपने सामने टिकने नहीं देते। इनकी फिल्में ही सबसे ज्यादा कमाई कर रही हैं। इस साल 8 फ़िल्में कमाई के मामले में 100 करोड़ के पार पहुंची। इनमें इनकी ही फिल्में सबसे ज्यादा थी।

दंगल – 176.98 करोड़
अभिनेता : आमिर खान
Indian actor Aamir Khan arrives for the opening night of the Women in the World summit in New Yorkअभिनेता आमिर खान दो साल बाद बड़े पर्दे पर अपनी फ़िल्म को लेकर आए और बीते एक सप्ताह में कुश्ती पर आधारित उनकी इस फ़िल्म ने दूसरा स्थान हासिल कर लिया है। हरियाणा के पूर्व पहलवान महावीर सिंह फोगाट और उनकी बेटियों गीता और बबीता फोगाट के जीवन पर आधारित इस फिल्म को हर ओर से तारीफ मिल रही है। पिछले साल आमिर असहिष्णुता पर दिए अपने बयान को लेकर लोगों के निशाने पर आ गए थे। उन्हे ‘सबक’ सिखाने के लिए लोगों ने आमिर ख़ान द्वारा प्रचारित ऑनलाईन शॉपिंग पोर्टल स्नैपडील का बहिष्कार तक किया था, लेकिन इस बार आमिर से लोगों की नाराज़गी दूर हो गयी। निर्देशक नितेश तिवारी ने भी फ़िल्म में देशभक्ति का ऐसा तड़का लगाया है कि सिनेमा हॉल में लोग ‘भारत माता की जय’ के नारे लगा रहे हैं। फिल्म अब तक 176.98 करोड़ का कारोबार कर चुकी है।

एमएसधोनी – 133.04 करोड़
अभिनेता : सुशांत सिंह
Sushant-Singh-Rajput copy‘ए वेडनेसडे’ और ‘स्पेशल 26’ जैसी सुपरहिट फ़िल्में बना चुके निर्देशक नीरज पांडे जब भारत के सफलतम क्रिकेट कप्तान की ज़िंदगी पर आधारित फ़िल्म लेकर आए तो यह फ़िल्म पहले ही दिन से चर्चा का विषय बन गयी। फ़िल्म ने जहां एमएस धोनी की निजी ज़िंदगी से लोगों को परिचित करवाया वहीं अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत को हिट हीरो की कतार में लाकर खड़ा कर दिया। दंगल के रिलीज़ होने तक इस फ़िल्म को भारत में स्पोर्ट्स पर बनी सबसे अच्छी फ़िल्म कहा जा रहा था, हालांकि लोगों को इस बात की कमी महसूस हुई कि इस फ़िल्म में धोनी के क्रिकेट और पैवेलियन के किस्सों से ज़्यादा उनकी निजी ज़िंदगी की बातें थी। फिर भी फिल्म ने 133.04 करोड़ की कमाई की।

एयरलिफ्ट – 129 करोड़
अभिनेता: अक्षय कुमार
320x486अक्षय कुमार से कई बार इंटरव्यू में यह सवाल पूछा जाता था कि उनकी फ़िल्में 100 करोड़ का आंकड़ा पार क्यों नहीं करती? इस साल अक्षय ने इस शिकायत को दूर कर दिया है। 1990 में कुवैत पर इराक़ के हमले के बाद कुवैत में फंसे भारतीय नागरिकों को सुरक्षित भारत लाने की कहानी है। फ़िल्म में अक्षय ने जिस रंजीत कटियाल नाम के शख़्स का किरदार निभाया था इस नाम का कोई आदमी कुवैत से भारत आए लोगों में नहीं था और अक्षय ने बाद में इस बात को स्वीकार किया था कि उनका किरदार एक काल्पनिक किरदार है। हालांकि इस फिल्म ने 129 करोड़ का कारोबार किया।
रुस्तम – 127.42 करोड़
अभिनेता : अक्षय कुमार
201606301467271886306635677अक्षय कुमार की यह फ़िल्म भी एक असल किरदार पर आधारित थी और देशभक्ति के तड़के से ओतप्रोत थी। नेवी के जवान केएम नानावटी पर चले हत्या के आरोप को दिखाने वाली इस फ़िल्म में अक्षय फ़िल्म के लगभग सभी फ्रेम में नजर आते हैं और यह पूरी फिल्म उनके कंधों पर नजर आती है। अपनी पत्नी के प्रेमी की सर्विस रिवॉल्वर से हत्या के आरोपी रुस्तम पावरी जब खुद अपनी पैरवी कर, बेकसूर साबित होकर बाहर आते हैं तो भारतीय न्याय व्यवस्था और सिनेमा पर उसकी नाटकीय चित्रण का एहसास आपको होता है, क्योंकि असल ज़िंदगी में अदालत में हीरो अपना केस नहीं लड़ते। इस फिल्म ने 127.42 करोड़ का कारोबार किया।

इन फिल्मों ने भी छुआ 100 करोड़ का आंकड़ा
Ae-Dil-Hai-Mushkil-Deluxe-Edition-Hindi-2016-500x500 copyइन पांच फिल्मों के अलावा 100 करोड़ का आंकड़ा छूने वाली अन्य 3 फिल्मों में अक्षय की हाउसफुल-3 (107.70 करोड़), करण जौहर की विवादित फ़िल्म ‘ऐ दिल है मुश्किल’ (112.39) और अजय देवगन की दिवाली रिलीज़ ‘शिवाय’ (100.25 करोड़) शािमल है।

सबसे ज्यादा प्रॉफिट नीरजा से
नीरजा का निर्माण 21 करोड़ की लागत से हुआ था। लेकिन इस फिल्म ने 75.61 करोड़ रुपये का बिज़नेस किया। ऐसे में अपनी लागत के अनुसार निर्माता को प्रॉफिट देने के मामले में नीरजा  अव्वल रही।


Comments Off on बॉलीवुड के ओल्ड इज गोल्ड
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

समाचार में हाल लोकप्रिय

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.