करदाताओं को धमकी न दें : सीबीडीटी !    भूमि अधिग्रहण के बाद मुआवजा अपील निरर्थक !    माल्या को लाने की कोशिशें तेज हुईं !    रिलायंस जियो का अब 3 नॉट 3 ऑफर !    ऋतिक का किस्सा अब खत्म : कंगना !    रसोइया नहीं जनाब इन्हें शेफ कहिये !    इलाहाबाद में राहुल-अखिलेश के लिए तैयार मंच गिरा !    93 के मुगाबे बोले, अगले साल भी लड़ूंगा चुनाव !    जंगली जानवर के हमले से गांवों में दहशत !    नूंह में दीवार तोड़ महिलाओं ने कर लिया दुकान पर कब्जा !    

हेल्थ कैप्सूल

Posted On December - 21 - 2016

12112cd _tooth_brushगठिया से भी बचाती है दांतों की सफाई
दांतों की सही साफ-सफाई गठिया से भी बचा सकती है। एक नये अध्ययन में पाया गया है कि मसूड़ों में संक्रमण पैदा करने वाले कुछ कीटाणु जोड़ों के दर्द और गठिया का कारण भी बन सकते हैं। यह कीटाणु हमारे शरीर में इम्यून सिस्टम को बिगाड़ने वाले कुछ खास तरह के प्रोटीन पैदा कर देते हैं। खासतौर पर जिन लोगों को पहले ही गठिया की शिकायत हो, उनमें यह प्रोटीन बनने की प्रक्रिया काफी बढ़ जाती है। इसके चलते कोशिकाओं व ऊतकों को नुकसान पहुंचता और सूजन बढ़ने लगती है। अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स  यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के इस शोध में कहा गया है कि गठिया के कई कारण हो सकते हैं,  लेकिन दांतों व मुंह की सफाई से भी इसका नाता है।
याद्दाश्त तेज रखे पालक, ब्रॉकली
बुढ़ापे में भी याद्दाश्त अच्छी रखने के लिए पालक, ब्रॉकली और अंडे की जर्दी खायें। यह सलाह दी है अमेरिका की इलिनायॅस यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने। इन शोधकर्ताओं ने पाया कि पालक, ब्रॉकली जैसी हरी सब्जियां खाने से हमारे शरीर में ल्यूटीन नाम का तत्व बढ़ जाता है। यह तत्व हमारे दिमाग के याद्दाश्त से जुड़े हिस्से को सुरक्षा देता है। इसी के चलते बुढ़ापे में भी याद रखने की क्षमता कमजोर नहीं पड़ती। जर्नल फ्रंटियर्स, एजिंग न्यूरोसाइंस में प्रकाशित इस शोध में कहा गया है कि ल्यूटीन नाम का तत्व हमारे दिमाग में कोशिकाओं के बीच सिग्नल सिस्टम को दुरुस्त रखने में भी मदद करता है।


Comments Off on हेल्थ कैप्सूल
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

समाचार में हाल लोकप्रिय

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.