शादी समारोह से बच्चे ने चुराया 3 लाख का बैग !    फर्जी अंगूठा लगाकर मनरेगा के खाते से उड़ाये लाखों !    गुरु की तस्वीरों पर प्रकाश अाभा न दिखाने पर एतराज !    हरियाणा में 2006 के बाद के कर्मियों को भी ग्रेच्युटी !    पहले दिया समर्थन, अब झाड़ा पल्ला !    सप्ताह भर में न भरा टैक्स तो टावर होंगे सील !    पेंशन की दरकार, एसडीएम कार्यालय पर प्रदर्शन !    परियोजना वर्करों की देशव्यापी हड़ताल कल !    आईएस का हाथ था कानपुर रेल हादसे में !    आज फिर चल पड़ेगी नेताजी की कार !    

15 मिनट धूप में रहिये, काम पर चलिये

Posted On December - 21 - 2016

12112cd _ssरोज कम से कम 15 मिनट धूप में जरूर बैठें। धूप की इस खुराक से मिलता है विटामिन-डी। आमतौर पर माना जाता है कि यह विटामिन सिर्फ हड्डियों के लिए ही जरूरी है, पर ऐसा नहीं है। यह हमारी मांसपेशियों, दिल और दिमाग की सेहत दुरुस्त रखने में भी मदद करता है। कई अध्ययनों में पाया गया है कि यह हमारे फेफड़ों को स्वस्थ रखता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर कैंसर जैसी बीमारियों से बचाने में सहायता करता है। कहने को हमारे देश में साल में ज्यादातर महीने तीखी धूप निकलती है, बावजूद इसके करीब 70 फीसदी वयस्कों में विटामिन-डी की कमी है। इसकी वजह कई हैं। हमारा रहन-सहन, खान-पान बदल रहा है। शहरों में लोगों का ज्यादातर वक्त घरों-दफ्तरों के भीतर बीतता है। विशेषज्ञ कहते हैं कि विटामिन-डी की कमी का कोई एक लक्षण नहीं है। कमर दर्द, मांसपेशियों में पीड़ा और थकान सताने लगे, तो इसका कारण विटामिन-डी की कमी हो सकती है। रहन-सहन में बदलाव और डॉक्टरी इलाज से इस कमी को दूर किया जा सकता है।  विटामिन डी तन ही नहीं, मन की सेहत भी सुधारता है। गौर करेंगे तो पायेंगे कुछ देर धूप में बैठने या टहलने से मूड अच्छा हो जाता है।
शरीर को पोषक तत्वों की तरह धूप की भी जरूरत होती है। धूप की सही खुराक ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज जैसी दिक्कतों पर भी प्रभाव डालती है।

12112cd _sun2सुबह 10 से 2 बजे तक है सही समय    
* सूरज की रोशनी में अल्ट्रावायलट किरणें ए और बी होती हैं। यूवीए किरणें हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इनसे बचने के लिए सनस्क्रीन क्रीम लगाई जाती है। वहीं, यूवीबी किरणों से हमारी त्वचा विटामिन डी बनाती है। इसलिए यह जानना जरूरी है कि यूवीबी किरणें दिन के किस वक्त मिलती हैं। इसका एक साधारण-सा तरीका यह है कि दिन के जिस वक्त आपकी परछाईं आपकी लंबाई से छोटी हो, वो वक्त धूप से खुराक लेने के लिए सही है। घड़ी की हिसाब से बात करें तो आमतौर पर सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक विटामिन-डी लेने का सही वक्त है। इसी दौरान हमारी परछाईं छोटी दिखती है। यही वक्त है जब यूवीबी किरणें तेज होती हैं।
* धूप की खुराक लेते वक्त सनस्क्रीन न लगायें। जरूरी हो तो नारियल तेल  लगा सकते हैं।
* यदि आपका रंग बेहद साफ है और धूप में बैठने की आदत नहीं है, तो खास ध्यान रखें। शुरुआत में ज्यादा देर धूप में न बैठें। धीरे-धीरे यह वक्त बढ़ा सकते हैं। गर्मियों में धूप
का चश्मा लगा सकते हैं, इससे आखों के आसपास की संवेदनशील त्वचा को बचाने में मदद मिलती है।

12112cd _originalखिड़की के कांच से आयी धूप में न बैठें
ध्यान रखें कि अपने घर, दफ्तर या कार की खिड़की व कांच के जरिये धूप कभी न लें। कांच से होकर आप तक पहुंची धूप में सिर्फ यूवीए होंगी, फायदा पहुंचाने वाली यूवीबी नहीं। इतना ही नहीं इस तरह कांच से छनकर आयी किरणों से विटामिन-बी बढ़ने के बजाय उलटा कम हो सकता है। यहीं नहीं, इनसे कई तरह के रोगों का खतरा बढ़ सकता है।

– मृदुला वत्स, पीजीआई चंडीगढ़ के डाइटेटिक्स विभाग की पूर्व एचओडी


Comments Off on 15 मिनट धूप में रहिये, काम पर चलिये
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

समाचार में हाल लोकप्रिय

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.