करदाताओं को धमकी न दें : सीबीडीटी !    भूमि अधिग्रहण के बाद मुआवजा अपील निरर्थक !    माल्या को लाने की कोशिशें तेज हुईं !    रिलायंस जियो का अब 3 नॉट 3 ऑफर !    ऋतिक का किस्सा अब खत्म : कंगना !    रसोइया नहीं जनाब इन्हें शेफ कहिये !    इलाहाबाद में राहुल-अखिलेश के लिए तैयार मंच गिरा !    93 के मुगाबे बोले, अगले साल भी लड़ूंगा चुनाव !    जंगली जानवर के हमले से गांवों में दहशत !    नूंह में दीवार तोड़ महिलाओं ने कर लिया दुकान पर कब्जा !    

आज 5000 युवाओं का स्वागत करेगा रोहतक

Posted On January - 11 - 2017

रोहतक, 11 जनवरी (निस/हप्र)

रोहतक में होने वाले राष्ट्रीय युवा महोत्सव के लिए बुधवार को रिहर्सल करते कलाकार। -मनोज ढाका/निस

रोहतक में होने वाले राष्ट्रीय युवा महोत्सव के लिए बुधवार को रिहर्सल करते कलाकार। -मनोज ढाका/निस

रोहतक में वीरवार से शुरू हो रहे राष्ट्रीय युवा महोत्सव को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। महोत्सव के लिए विभिन्न राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के प्रतिभागियों ने यहां पहुंचना शुरू कर दिया है। देश के कोने-कोने से 5 हजार से भी अधिक प्रतिभागियों के पहुंचने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाम 5 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से इस महोत्सव का शुभारम्भ करेंगे। गृहमंत्री राजनाथ सिंह इस मौके पर मुख्य अतिथि होंगे और मुख्यमंत्री मनोहर लाल महोत्सव की अध्यक्षता करेंगे। केंद्रीय युवा मामले एवं खेल मंत्री विजय गोयल महोत्सव की सह अध्यक्षता करेंगे। महोत्सव में केन्द्र व राज्य के कैबिनेट मंत्री, सांसद और विधायकों सहित केन्द्र व राज्य के उच्च अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।
बता दें कि हरियाणा में दूसरी बार राष्ट्रीय युवा महोत्सव का आयोजन हो रहा है। इससे पहले 2002 में हिसार को इसकी मेजबानी मिली थी। इस बार महोत्सव का मस्कट अर्थात प्रतीक चिह्न बेटी पर आधारित म्हारी लाडो है। युवा महोत्सव के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब महोत्सव का मस्कट स्त्रीलिंग बनाया गया है। इससे पहले महोत्सव के दौरान मस्कट पुल्लिंग रहा है और वह भी किसी जानवर पर आधारित।
राष्ट्रीय युवा महोत्सव में पहली बार डिफेंस एक्सपो भी लगाया जायेगा। इसका आयोजन बाबा मस्तनाथ विश्वविद्यालय के मैदान में किया जायेगा। इसमें भारतीय थल सेना, भारतीय वायु सेना, भारतीय जल सेना और अर्धसैनिक बलों द्वारा प्रदर्शनी लगाई जायेगी। इस दौरान सेमिनार और प्रशिक्षण आदि भी होंगे।
सीमा प्रहरियों का साहस भी दिखेगा

विदेशी कलाकार करतब दिखाने की तैयारी में। -मनोज ढाका/निस

विदेशी कलाकार करतब दिखाने की तैयारी में। -मनोज ढाका/निस

राष्ट्रीय युवा महोत्सव में लोक कला, संस्कृति व सभ्यता के साथ-साथ देश की साहसी सेनाओं के अदम्य साहस की झलक भी देखने को मिलेगी। इसके लिए बाबा मस्तनाथ यूनिवर्सिटी में सुरक्षा सेना प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। प्रदर्शनी में देश की थल, वायु व नौ सेना सहित अर्धसैनिक बलों की गतिविधियों एवं विशेषताओं से आम जनमानस को रू-ब-रू कराया जाएगा। सैन्य बलों के साहस, जोश, जज्बे व सेवाभाव और देशभक्ति की ज्वलंत तस्वीर को प्रदर्शनी के माध्यम से दिखाया जायेगा। सुरक्षा सेना प्रदर्शनी में सीआरपीएफ के स्टॉलों से शुरुआत की गयी है। सीआरपीएफ की विंग रैपिड एक्शन फोर्स के असिस्टेंट कमांडेंट एमएमएस राठौर बताते हैं कि कश्मीर में सीआरपीएफ की तैनाती, जरूरत व कार्य आदि का प्रदर्शन किया जा रहा है। साथ ही आरएएफ के माध्यम से दंगा नियंत्रण के लिए प्रयुक्त किये जाने वाले हथियारों व अन्य यंत्रों का प्रदर्शन किया जा रहा है।
2500 पुलिस जवान करेंगे सुरक्षा
राष्ट्रीय युवा महोत्सव के लिए सुरक्षा के अचूक प्रबंध किए गए हैं। सभी आयोजन स्थल विशेष निगरानी में रखे गए हैं। यहां सीसीटीवी कैमरे लगा दिये गये हैं। इसके अलावा मुख्य आयोजन स्थल विशेष कमांडों दस्ते के घेरे में रहेगा, जबकि अन्य स्थानों पर भी थ्री डी लेयर सुरक्षा की गई है। केंद्रीय सुरक्षा एजेंसी के साथ-साथ गुप्तचर विभाग व सुरक्षा शाखा के कर्मचारियों को भी 24 घंटे अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं। 10 आईपीएस अधिकारियों सहित 2500 हजार पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है। सभी स्थलों को सेक्टरों में बांटकर पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। पूरी सुरक्षा व्यवस्था की कमान पुलिस महानिरीक्षक नवदीप सिंह विर्क संभाले हुए हैं। बम निरोधक दस्ते ने बुधवार शाम को ही मुख्य मंच को अपने अधिकार क्षेत्र में ले लिया और बारीकि से निरीक्षण किया। साथ ही पूरे शहर को सील कर दिया गया है और वाहनों के रूट बदले गए हैं। पीजीआई व दमकल विभाग को भी अलर्ट पर रखा गया है।
सभी एक जगह खायेंगे खाना
राज्यों से आने वाले प्रतिभागियों के ठहरने की व्यवस्था एमडीयू, बाबा मस्तनाथ विश्वविद्यालय, जाट शिक्षण संस्थान, पंडित नेकीराम शर्मा राजकीय महाविद्यालय, राजकीय महिला महाविद्यालय और सुनारिया स्थित पुलिस प्रशिक्षण केंद्र में की गयी है। प्रतिभागियों सहित सभी डेलीगेटस और अधिकारियों व कर्मचारियों की खाने की व्यवस्था एक ही स्थान पर की गयी है। खेल एवं युवा मामलों के अतिरिक्त मुख्य सचिव केके खंडेलवाल ने बुधवार को महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के खेल परिसर में राष्ट्रीय युवा महोत्सव के उद्घाटन समारोह की तैयारियों का जायजा लिया और अधिकारियों को आवश्यक दिशानिर्देश दिए। इस अवसर पर उनके साथ रोहतक मंडल के आयुक्त चंद्र प्रकाश, कुलपति बिजेंद्र कुमार पूनिया, उपायुक्त अतुल कुमार, आईपीएस बलवान सिंह राणा इत्यादि मौजूद थे। मदवि के खेल स्टेडियम में आयोजित मुख्य समारोह में गुरुवार को केंद्रीय मंत्री, मुख्यमंत्री व प्रदेश के मंत्रीगण उपस्थित रहेगें।
11 स्थानों पर होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम
महोत्सव के दौरान प्रतियोगी, गैरप्रतियोगी कार्यक्रमों और प्रदर्शनियों का आयोजन 11 स्थानों पर होगा। इसका शुभारम्भ और समापन महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय में होगा। महोत्सव के दौरान 13, 14 व 15 जनवरी को हर दिन अलग थीम पर मदवि में तैयार मैन आयोजन स्थल पर सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। 13 जनवरी को लोहड़ी के अवसर पर सूफी गायक हंसराज हंस नाइट होगी।
कैशलैस होगा आयोजन, डिजी धन पर रहेगा फोकस
आयोजन की जिम्मेदारी संभाल रहे अधिकारियों के अनुसार राष्ट्रीय युवा महोत्सव के आयोजन को कैशलेस करने को लेकर सभी कोशिशें की गयी हैं। महोत्सव में विभिन्न स्थानों पर लोगों को कैशलेस प्रणाली के प्रयोग की जानकारी देने के लिए स्टॉल लगी होगी। डिजी धन व डिजिटल इंडिया थीम के आधार पर महोत्सव में आने वाले लोगों को कैशलेस की पूरी जानकारी दी जाएगी।


Comments Off on आज 5000 युवाओं का स्वागत करेगा रोहतक
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

समाचार में हाल लोकप्रिय

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.