असल जिंदगी का रूप है सिनेमा : अख्तर !    नहीं रहे प्रसिद्ध उर्दू गीतकार लायलपुरी !    पूर्व सीबीआई प्रमुख की रिपोर्ट पर फैसला आज !    अकाली दल के कई नेता कांग्रेस में शामिल !    2 गोल्ड जीतकर लौटी फरीदाबाद की बेटी !    जेसी कालेज की लड़कियों ने मारी बाजी !    भारत का प्रतिनिधित्व करेगा दिवेश !    तेरिया ने जीता 'झलक दिखला जा' का खिताब !    पाक में मामले की सुनवाई 25 को !    विशेष अतिथि होंगे 40 आदिवासी !    

कलमाडी, चौटाला की नियुक्तियां रद्द, फिर मिलेगी मान्यता

Posted On January - 10 - 2017

सबी हुसैन/ट्रिन्यू
नयी दिल्ली, 10 जनवरी
14 copyचौतरफा आलोचनाओं से घिरने के बाद आखिरकार भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने दागी सुरेश कलमाडी और अभय सिंह चौटाला की आजीवन मानद अध्यक्ष पद से नियुक्तियां रद्द कर दीं। आईओए ने यह कदम खेल मंत्रालय से फिर मान्यता हासिल करने और अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) की संभावित कार्रवाई से बचने के मद्देनजर उठाया है। कलमाडी 2010 राष्ट्रमंडल खेल भ्रष्टाचार प्रकरण में आरोपी हैं और उन्होंने 9 महीने जेल में भी काटे हैं, जबकि अभय चौटाला के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का मामला चल रहा है।
आईओए अध्यक्ष एन रामचंद्रन ने खेल मंत्रालय के कारण बताओ नोटिस के जवाब में स्पष्ट किया है कि कलमाडी और चौटाला की नियुक्ति का फैसला तकनीकी कारणों से रद्द कर दिया गया है। नियुक्तियों के बाद केंद्रीय खेल मंत्रालय ने आईओए को उनके इस निर्णय को वापस लिये जाने तक अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया था। आईएओ की इस कवायद के बाद खेल मंत्रालय ने आईओए के इस फैसले का स्वागत करते हुए उसे दोबारा मान्यता देने को कहा है।

कारण बताओ नोटिस का रामचंद्रन का जवाब
मंत्रालय के कारण बताओ नोटिस के जवाब में रामचंद्रन ने श्रीनिवास को लिखा, ‘यह 30 दिसंबर के पत्र के संदर्भ में है, जिसमें भारतीय ओलंपिक संघ की मान्यता रद्द की गई, जो गैरजरुरी था। हमारा पक्ष सुने बिना एकतरफा फैसला किया गया।’ आईओए प्रमुख ने दावा किया कि वार्षिक आम बैठक में 2 आजीवन अध्यक्ष नियुक्त करने का प्रस्ताव था, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आईओए ने इसे स्वीकार कर लिया। रामचंद्रन ने दावा किया, ‘चेन्नई में 27 दिसंबर 2016 को हुई वार्षिक आम बैठक के अंतिम हिस्से में एक सदस्य ने मुद्दा रखा कि आईओए को 2 आजीवन सदस्य नामित करने चाहिए। संविधान के अनुच्छेद 7 के अनुसार कम से कम 7 दिन पहले लिखित में कोई नोटिस नहीं दिया गया, इसलिए प्रस्ताव पर मतदान नहीं हुआ और इसे पारित नहीं किया गया।’

खुशी है आईओए ने फैसला बदल दिया है : गोयल

New Delhi: Vijay Goel taking charge as Minister of State (Independent Charge) for Youth Affairs and Sports, in New Delhi on Wednesday. PTI Photo by Manvender Vashist (PTI7_6_2016_000180b)

खेल मंत्री विजय गोयल ने बयान में कहा, ‘मुझे मीडिया रिपोर्टों से पता चला कि आईओए ने सुरेश कलमाडी और अभय सिंह चौटाला को आजीवन अध्यक्ष नियुक्त करने के फैसले को रद्द कर दिया है। मुझे खुशी है कि आईओए ने अपना फैसला बदल दिया है जो देश में खेलाें के संचालन के लिए अच्छा है।’ खेल सचिव इंजेती श्रीनिवास ने कहा, ‘मैंने पूरा पत्र नहीं पढ़ा है, मैंने सिर्फ टिकर देखा है। उन्होंने अपने संविधान का पालन किया। निलंबन पर हमारा बयान साफ कहता है कि यह तभी हटा दिया जाएगा जब आईओए अपने फैसले को पलट देगा।  ऐसा हो गया है और हम इसका स्वागत करते हैं।’


Comments Off on कलमाडी, चौटाला की नियुक्तियां रद्द, फिर मिलेगी मान्यता
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

समाचार में हाल लोकप्रिय

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.