कार खाई में गिरने से 3 की मौत !    डीजे पर झगड़ा, दूल्हे के भाई की मौत !    तेजाब हमला नाबालिग बेटियों समेत पिता घायल !    गंभीर आरोप, नहीं मिलेगी जमानत !    प्रशिक्षकों को देंगे 15 लाख का इनाम !    पानीपत में आज फिर होगी बात !    अब भाजपा को रोशन करेंगे 'रवि' !    शराब के लिए पैसे नहीं दिए तो मां को मार डाला !    ‘आवेदन मांगे पर नहीं किए हिंदी शिक्षकों के तबादले’ !    नितिन बने चैंपियन !    

कांग्रेस हाईकोर्ट में दायर करेगी याचिका

Posted On January - 11 - 2017

राजिन्द्र नगरकोटी/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 10 जनवरी
muncipal corporations chandigarh copyचंडीगढ़ नगर निगम के चुनाव के दौरान इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) से कथित छेड़छाड़ को लेकर राष्ट्रपति को ज्ञापन सौंपने के बाद अब कांग्रेस ने इस संबंध में पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में याचिका दायर करने का फैसला किया है। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि याचिका या तो पार्टी खुद दायर करेगी या फिर किसी प्रत्याशी से दायर करवाई जायेगी। पार्टी 18 दिसंबर को हुए नगर निगम चुनाव में भाजपा द्वारा अपने प्रत्याशियों की जीत सुनिश्चित करने के लिए ईवीएम से छेड़छाड़ के संदेह के आधार पर इन मशीनों की सटीकता की जांच की मांग करेगी। चंडीगढ़ कांग्रेस का यह भी कहना है कि मलोया के एक मतदान केंद्र, जहां डाले गये वोट उस केंद्र के योग्य मतदाताओं की संख्या से अधिक थे, पर दोबारा मतदान करवाना भी चुनाव प्रक्रिया का संचालन कर रहे चंडीगढ़ प्रशासन के अधिकारियों की कथित संलिप्तता का उदाहरण है। पार्टी ने इलेक्ट्रानिक मीडिया पर मतगणना शुरू होने से पहले ही कुछ प्रत्याशियों की जीत की घोषणा कर दिये जाने और कुछ भाजपा प्रत्याशियों के उनके वार्ड की मतगणना शुरू होने से पहले ही व्हाट‍्सएप ग्रुपों में उनकी जीत से संबंधित संदेशों का हवाला भी दिया है।
भाजपा की बड़ी जीत

चंडीगढ़ की विभिन्न कालोनियों के वासी मंगलवार को नगर निगम चुनाव के खिलाफ तथा मतदान के अधिकार और अन्य मांगों को लेकर प्रवासी भलाई संगठन के बैनर तले रैली निकालते हुए।-दैनिक ट्रिब्यून

चंडीगढ़ की विभिन्न कालोनियों के वासी मंगलवार को नगर निगम चुनाव के खिलाफ तथा मतदान के अधिकार और अन्य मांगों को लेकर प्रवासी भलाई संगठन के बैनर तले रैली निकालते हुए।-दैनिक ट्रिब्यून

उल्लेखनीय है कि भाजपा ने चंडीगढ़ नगर निगम के चुनाव में अपने सहयोगी अकाली दल के साथ मिलकर 26 में से 21 सीटों पर जीत दर्ज की थी। कांग्रेस केवल चार सीटें ही जीत पाई थी जबकि एक सीट पर निर्दलीय विजयी रहा था।
प्रशासक से की ईवीएम से छेड़छाड़ की शिकायत
दिसम्बर माह में हुए चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव में ईवीएम मशीनों में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए 30 से ज्यादा हारे प्रत्याशियों ने प्रवासी भलाई संगठन के नेतृत्व में रोष प्रदर्शन किया। इन लोगों ने सेक्टर-56 से अपना प्रदर्शन शुरू किया, लेकिन पुलिस ने इन्हें सेक्टर-25 रैली ग्राउंड से आगे जाने नहीं दिया। इसके बाद इनके प्रतिनिधिमंडल ने गवर्नर हाउस जाकर पंजाब के राज्यपाल एवं चंडीगढ़ के प्रशासक को ज्ञापन सौंपा। इन लोगों ने अपना पक्ष रखते हुए कहा कि कि पूरे मामले को दबाया जा रहा है। उनके अनुसार उन्होंने सूचना के अधिकार के तहत मतगणना की वीडियोग्राफी मांगी लेकिन उसे देने से चुनाव आयोग ने मना कर दिया है। इन लोगों का कहना था कि गत 18 दिसंबर को मशीनो की सीलिंग प्रक्रिया, स्ट्रांग रूम की सीलिंग प्रक्रिया के समय उम्मीदवारों ने संबंधित चुनाव अधिकारियों से परमिशन मांगी, लेकिन उनको मना कर दिया गया। इसके बाद 19 दिसंबर को इसकी शिकायत दी गई लेकिन कुछ नहीं हुआ। पूरी बात सुनने के बाद प्रशासक ने उनको हर स्तर पर संभव व उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया। संगठन के मीडिया प्रभारी रामधन सोनी ने बताया कि आज के प्रदर्शन में विकास नगर, कॉलोनी नंबर चार व आदर्श कॉलोनी आदि जगहों से लोगों ने भाग लिया।


Comments Off on कांग्रेस हाईकोर्ट में दायर करेगी याचिका
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

समाचार में हाल लोकप्रिय

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.