एकदा !    सबरीमाला मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पूरी !    सपा प्रत्याशी ने लिया नाम वापस !    सुप्रीम कोर्ट की शरण में प्रजापति गिरफ्तारी पर रोक की अर्जी !    गुजरात के तो गधों का भी होता है प्रचार !    दलित की बेटी हेलीकॉप्टर में घूमे, मोदी को अच्छा नहीं लगता !    बहुजन से बहनजी तक सिमटी बसपा : मोदी !    दहेज लोभी को नकारा, इंजीनियर से रचायी शादी !    गैंगस्टर के 4 अौर समर्थक गिरफ्तार !    मेट्रो महिला ने किया आत्महत्या का प्रयास !    

चंडीगढ़ को आज मिलेगा नया महापौर

Posted On January - 12 - 2017

चंडीगढ़, 11 जनवरी (ट्रिन्यू)
par copyचंडीगढ़ के नए महापौर, वरिष्ठ उपमहापौर व उपमहापौर के लिए कल चुनाव होगा। निगम में इसके लिए सारी  तैयारियां पूरी कर ली गयी  हैं।  चंडीगढ़ के उपायुक्त अजीत बालाजी जोशी ने महापौर का चुनाव करवाने के लिए मनोनीत पार्षद व शहर की पहली महापौर रह चुकी कमला शर्मा को पीठासीन अधिकारी नियुक्त  किया  है।  महापौर के चुनाव के बाद विजयी घोषित होने वाले महापौर द्वारा  वरिष्ठ  उप महापौर और उप महापौर के चुनाव करवाये जायेंगे।
भाजपा ने   आशा जायसवाल  को महापौर  प्रत्याशी बनाया है जबकि  कांग्रेस की ओर से गुरबक्श रावत इस पद की प्रत्याशी हैं। वरिष्ठ  उप महापौर के लिए भाजपा की ओर से राजेश गुप्ता  बिट्टू मैदान में हैं व  कांग्रेस ने शीला देवी को उनके मुकाबले में खड़ा किया है।   उप महापौर के लिए भाजपा ने अनिल दुबे व कांग्रेस की रविंदर कौर गुजराल आमने-सामने होंगे।

2002 में एक पार्षद के बलबूते बना कांग्रेसी मेयर
उल्लेखनीय है कि वर्ष 2002 में कांग्रेस केवल एक पार्षद के बलबूते अपना महापौर  बनाने में कामयाब हुई थी। तब  भाजपा की गुटबाजी चरम पर थी, जिसका कांग्रेस ने लाभ उठाया था। अकाली दल की पूर्व पार्षद हरजिन्दर कौर को भी भाजपा के समर्थन से विपरीत परिस्थितियों में महापौर  पद पर जीत  मिली थी। वह कांग्रेस प्रत्याशी अनु चतरथ से मात्र 1 वोट से जीती थी।

गणित भाजपा के पक्ष में
निगम में चुने हुए  26 पार्षदों में से  भाजपा-अकाली दल के 21, 1 निर्दलीय  व कांग्रेस के 4 पार्षद है।  महापौर बनाने के लिए कुल 19 वोट चाहिए।  निगम  में 9 मनोनीत पार्षद  व एक सांसद का वोट भी है। कुल मिलाकर 36 वोट चुनाव परिणाम तय करेंगे। भाजपा के पास किसी सहायता के बिना तीनों पदों पर जीतने की क्षमता है। इस बार उन्हें मनोनीत पार्षदों के वोटों की भी आवश्यकता नहीं है जबकि पिछले लगभग हर चुनाव में मनोनीत पार्षद इन तीनों पदों के चुनाव में अहम भूमिका अदा करते रहे हैं।

गुरबख्श रावत ने मनोनीत पार्षदों से साधा संपर्क
जहां भाजपा अपनी जीत के प्रति  आश्वस्त है, वहीं  कांग्रेस ने महापौर  पद की प्रत्याशी  गुरबख्श रावत को अपनी  चार वोटों के अतिरिक्त और वोटें डलवाने के प्रयास  किये   हैं। बताया जाता है कि रावत स्वयं भी मनोनीत पार्षदों के सम्पर्क में है जबकि कांग्रेस के नेता असंतुष्ट भाजपाइयों में सहारा तलाश रहे हैं।  इसके साथ ही उसे उम्मीद है कि भाजपा में गुटबाजी के कारण  क्रॉस वोटिंग भी हो सकती है। कांग्रेस यह भी देखना चाहती है कि क्या मनोनीत पार्षदों में से कोई कांग्रेस को वोट देता है कि नहीं। इससे अगले साल की चुनावी रणनीति तय होगी।


Comments Off on चंडीगढ़ को आज मिलेगा नया महापौर
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

समाचार में हाल लोकप्रिय

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.