शादी समारोह से बच्चे ने चुराया 3 लाख का बैग !    फर्जी अंगूठा लगाकर मनरेगा के खाते से उड़ाये लाखों !    गुरु की तस्वीरों पर प्रकाश अाभा न दिखाने पर एतराज !    हरियाणा में 2006 के बाद के कर्मियों को भी ग्रेच्युटी !    पहले दिया समर्थन, अब झाड़ा पल्ला !    सप्ताह भर में न भरा टैक्स तो टावर होंगे सील !    पेंशन की दरकार, एसडीएम कार्यालय पर प्रदर्शन !    परियोजना वर्करों की देशव्यापी हड़ताल कल !    आईएस का हाथ था कानपुर रेल हादसे में !    आज फिर चल पड़ेगी नेताजी की कार !    

दिलीप कुमार के लिए था ‘बागबान’ का मुख्य किरदार

Posted On January - 8 - 2017

मथुरा, 8 जनवरी (एजेंसी)
जानी-मानी कथा-पटकथा एवं संवाद लेखिका डॉ. अचला नागर का कहना है कि 2003 में सर्वाधिक पसंद की गई हिन्दी फिल्मों में से एक ‘बागबान’ के मुख्य किरदार को 20 साल पहले अभिनेता दिलीप कुमार के लिए लिखा गया था जिन्होंने अपनी उम्र की अभिनेत्री न होने का हवाला देते हुए फिल्म में काम करने से मना कर दिया था। बाद में वह भूमिका अमिताभ बच्चन ने निभाई और यह भावना प्रधान फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही। ‘बागबान’ की कथा-पटकथा एवं संवाद डॉ. अचला नागर ने ही लिखे थे। इस फिल्म में युवा पीढ़ी द्वारा बुजुर्गों की उपेक्षा किए जाने की समस्या को उकेरा गया था।
मथुरा में अचला नागर द्वारा स्थापित रंगकर्मी संस्था ‘स्वास्तिक रंगमण्डल’ की स्थापना के 40 वर्ष पूरे होने के अवसर पर शहर आईं अचला ने बताया कि ‘बागबान’ के निर्माता बीआर चोपड़ा ने 20 वर्ष पहले इस किरदार के लिए अपने प्रिय कलाकार दिलीप कुमार को चुना था। तब दिलीप कुमार ने फिल्म के लिए उनके बराबर अभिनेत्री न होने का हवाला देते हुए कहा था कि अब न तो नरगिस रहीं, और न ही मीनाकुमारी। राखी भी अब काम नहीं करतीं तो ऐसे में और किसी के साथ जोड़ी कहां बन पाएगी। उन्होंने बताया कि तब यह फिल्म बनाने का विचार परवान नहीं चढ़ पाया। लंबे अरसे बाद उनके निर्देशक पुत्र रवि चोपड़ा ने जब इस फिल्म की कथा-पटकथा व संवाद लेखिका डॉ. अचला नागर (76) से पुन: संपर्क किया तो उन्होंने फिल्म की कहानी में समय के साथ जरूरी हो चुके बदलावों को जोड़ते हुए परिवर्तन किया।


Comments Off on दिलीप कुमार के लिए था ‘बागबान’ का मुख्य किरदार
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

समाचार में हाल लोकप्रिय

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.