कार खाई में गिरने से 3 की मौत !    डीजे पर झगड़ा, दूल्हे के भाई की मौत !    तेजाब हमला नाबालिग बेटियों समेत पिता घायल !    गंभीर आरोप, नहीं मिलेगी जमानत !    प्रशिक्षकों को देंगे 15 लाख का इनाम !    पानीपत में आज फिर होगी बात !    अब भाजपा को रोशन करेंगे 'रवि' !    शराब के लिए पैसे नहीं दिए तो मां को मार डाला !    ‘आवेदन मांगे पर नहीं किए हिंदी शिक्षकों के तबादले’ !    नितिन बने चैंपियन !    

नंबर वन के ताज पर होंगी कोहली की निगाहें

Posted On January - 11 - 2017

दुबई, 11 जनवरी (एजेंसियां)

पुणे में बुधवार को एक मॉल का शुभारंभ करते विराट कोहली। -प्रेट्र

पुणे में बुधवार को एक मॉल का शुभारंभ करते विराट कोहली। -प्रेट्र

भारत के सीमित ओवरों के नव नियुक्त कप्तान विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ रविवार से शुरू होने वाली 3 मैचों की एकदिवसीय सीरीज में आईसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज एबी डिविलियर्स के करीब पहुंचने की कोशिश करेंगे।
इसके अलावा आईसीसी रैंकिंग में तीसरे नंबर पर कायम टीम इंडिया जब 15 जनवरी से पुणे में 3 मैचाें की सीरीज में 5वें नंबर की टीम इंग्लैंड से भिड़ेगा तो उसका इरादा दूसरे नंबर की टीम दक्षिण अफ्रीका और अपने बीच अंकाें के अंतर को कम करना होगा।
भारत भी सीरीज में क्लीन स्वीप करने पर 114 अंक तक पहुंच सकता है, लेकिन यदि परिणाम इसके उलट रहा तो इंग्लैंड चौथे स्थान पर पहुंच जाएगा, जबकि भारतीय टीम 5वें स्थान पर खिसक जाएगी।
कोहली अभी डिविलियर्स से 13 अंक पीछे हैं। सिडनी में पाकिस्तानी गेंदबाजी के धुर्रे उड़ाने वाले डेविड वार्नर तीसरे स्थान पर हैं। वह कोहली से केवल 2 अंक पीछे है। इंग्लैंड के जो रूट 7वें स्थान पर हैं, जबकि पाकिस्तान के सबसे अधिक रैंकिंग के खिलाड़ी बाबर आजम 15वें स्थान पर हैं। मिशेल स्टार्क आगामी एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों में सबसे अधिक रैंकिंग के गेंदबाज के रुप में शुरुआत करेंगे। वह न्यूजीलैंड के नंबर एक ट्रेंट बोल्ट से 13 अंक पीछे हैं। इंग्लैंड के आदिल रशीद 5वें, भारत के अमित मिश्रा 12वें और पाकिस्तान के वहाब रियाज 39वें स्थान पर हैं और अपनी टीमों के सबसे अधिक रैंकिंग वाले गेंदबाज हैं।

अगर वनडे सीरीज हारा तो विश्व कप में सीधे प्रवेश नहीं कर पाएगा पाक
दुबई। एकदिवसीय टीम रैंकिंग के निचले हिस्से में मौजूद पाकिस्तान शुक्रवार से ब्रिसबेन में शुरू हो रही 5 मैचों की वनडे सीरीज में मौजूदा विश्व चैम्पियन आस्ट्रेलिया से भिड़ेगा। अगर वह यह चैंपियनशिप हार जाता है तो आईसीसी विश्व कप 2019 के लिए सीधे क्वालिफाई नहीं कर पायेगा उसे क्वालिफायर में भाग लेना होगा। अगला एकदिवसीय विश्व कप ब्रिटेन में वर्ष 2019 में आयोजित किया जाएगा। उस पर आईसीसी की शीर्ष प्रतियोगिता में सीधे क्वालिफाई करने से वंचित रहने का खतरा मंडरा रहा है। टीम अभी 89 अंक के साथ 8वें स्थान पर है। उसके बांग्लादेश से 2 कम, जबकि वेस्टइंडीज से 2 अधिक अंक हैं।

सीधे क्वालिफाई करेंगे शीर्ष पर रहने वाली 7 टीमें
30 सितंबर 2017 को आईसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष 7 पर रहने वाली टीमें अगले विश्व कप के लिए सीधे क्वालिफाई कर जाएंगी। जिसमें कुल 10 टीमें भाग लेंगी। अगला विश्व कप 30 मई से 15 जुलाई 2019 तक खेला जाएगा।
निचले पायदान पर रहने वाली 4 टीमों और आईसीसी विश्व क्रिकेट लीग की 6 टीमों को इसके बाद 10 टीमों के विश्व कप क्वालिफायर में भाग लेने हाेगा, जो वर्ष 2018 में आयोजित किया जाएगा। इस टूर्नामेंट की शीर्ष 3 टीमें विश्व कप में खेलेंगी। पाकिस्तान को सीरीज से पूर्व की अपनी रैंकिंग बरकरार रखने के लिए कम से कम एक मैच जीतना होगा, जबकि एक से अधिक जीत पर उसे महत्वपूर्ण अंक मिलेंगे।
पाकिस्तान अगर 2 मैच जीतता है तो उसके बांग्लादेश के बराबर 91 अंक हो जाएंगे, लेकिन दशमलव अंक तक गणना पर वह पीछे रहेगा। पाकिस्तान अगर सीरीज मंे जीत दर्ज करता है तो बांग्लादेश को पीछे छोड़ देगा और उसके विश्व कप में सीधे क्वालिफाई करने की संभावना भी बढ़ जाएंगी। दूसरी तरफ अगर आस्ट्रेलिया को अगर अपनी मौजूदा रैंकिंग बरकरार रखनी है तो उसे यह सीरीज कम से कम 4-1 के अंतर से जीतनी होगी। टीम अगर 3-2 से जीत दर्ज करती है तो उसे अंक गंवाने पड़ेंगे।

पुणे में बुधवार को एक मॉल का शुभारंभ करते विराट कोहली। -प्रेट्र

पुणे में बुधवार को एक मॉल का शुभारंभ करते विराट कोहली। -प्रेट्र

रैंकिंग में बदलाव कर सकती है इंगलैंड सीरीज
दूसरी तरफ दुनिया की तीसरे नंबर की टीम भारत जब 15 जनवरी से पुणे में 3 मैचाें की सीरीज में 5वें नंबर की इंग्लैंड से भिड़ेगा तो उसका इरादा दूसरे नंबर की टीम दक्षिण अफ्रीका और अपने बीच अंकाें के अंतर को कम करना होगा। भारत अगर क्लीनस्वीप करता है तो वह 114 अंक तक पहुंचा सकता है, जबकि इसके उलट नतीजा रहने पर इंग्लैंड एक स्थान के फायदे से चौथे स्थान पर पहुंचेगा, जबकि भारत 5वें स्थान पर खिसक जाएगा।


Comments Off on नंबर वन के ताज पर होंगी कोहली की निगाहें
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

समाचार में हाल लोकप्रिय

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.