प्रधानमंत्री मोदी की डिग्री सार्वजनिक करने पर रोक !    ट्रंप ने टीपीपी संधि खत्म करने का दिया आदेश !    वार्नर को फिर आस्ट्रेलिया क्रिकेट का शीर्ष पुरस्कार !    सेरेना, नडाल का विजय अभियान जारी !    अभय ने लिखा मोदी को पत्र, मुलाकात का समय मांगा !    चुनाव से पहले सीएम उम्मीदवार घोषित होंगे कैप्टन : अानंद शर्मा !    युवती को अगवा कर होटल में किया रेप !    सुप्रीमकोर्ट ने सीएजी को दिये पुष्टि के निर्देश !    मॉरीशस में प्रधानमंत्री ने बेटे को सौंपी सत्ता !    ट्रेन हादसे की जांच को पहुंची एनआईए !    

नेत्रहीनों की अंगुलियां दौड़ेंगी कंप्यूटर की-बोर्ड पर

Posted On January - 11 - 2017

राजेश शर्मा/हमारे प्रतिनिधि
फरीदाबाद, 11 जनवरी

फरीदाबाद में नेशनल एसोसिएशन फॉर ब्लाइंड (नैब) के स्कूल में नेत्रहीन छात्र-छात्राएं कम्प्यूटर सीखते हुए।-शिव

फरीदाबाद में नेशनल एसोसिएशन फॉर ब्लाइंड (नैब) के स्कूल में नेत्रहीन छात्र-छात्राएं कम्प्यूटर सीखते हुए।-शिव

नेत्रहीनों की अंगुलियां जल्द ही कंप्यूटर के की-बोर्ड पर सामान्य लोगों की तरह दौड़ेंगी। नेशनल एसोसिएशन फॉर ब्लाइंड (नैब) के स्कूल में नेत्रहीनों को बोलने वाले सॉफ्टवेयर की मदद से हाइटेक किया जा रहा है। ऐसे में ये भी बैंकिंग एवं कंप्यूटर से संबंधित नौकरियां कर सकेंगे। इस समय 30 नेत्रहीन स्टूडेंट्स का बैच कंप्यूटर शिक्षा ले रहा है और कोर्स एक साल का है।
कम्प्यूटर एक्सपर्ट रामशरण ने कहा कि नैब के निर्देश पर ऐसा सॉफ्टवेयर डेवेलप किया, जो बोलता है। यह प्रयोग सफल रहा है। अब इनके लिए नौकरी ढूंढने का कार्य भी शुरू किया जाएगा। टीचर सुनील कुमार का कहना है कि जब शुरूआत की थी तो काफी असमंजस में था कि ये सीख सकेंगे या नहीं। लेकिन इन्होंने मुझे गलत साबित कर दिया।
इस तरह की शुरुआत
छात्रों को सबसे पहले टाइप राइटर पर टाइपिंग का सख्त अभ्यास कराया गया। अक्षर का ज्ञान देने के लिए अक्षरों पर ब्रेललिपि चिपकाई गई। थोड़े अभ्यास के बाद चिपके कागजों को हटा दिया गया। इन नेत्रहीन स्टूडेंट्स को बेसिक से शुरू कराकर, एमएस वर्ड, एक्सल, इंटरनेट संबंधी के अलावा ईमेल, फोटो स्केनिंग, अपलोडिंग आदि की जानकारी भी दी जा रही है। इनको एमएस.डॉस कमांड सिखाई जा रही है, जिससे की.बोर्ड पर अंगुली चलाने पर ही उन्हें सही निर्देश मिल सकें। माउस के चिह्न द्वारा संबंधित जगह पर पहुंचने पर कंप्यूटर उन्हें बोलकर निर्देश दे देता है।


Comments Off on नेत्रहीनों की अंगुलियां दौड़ेंगी कंप्यूटर की-बोर्ड पर
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

समाचार में हाल लोकप्रिय

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.