प्रधानमंत्री मोदी की डिग्री सार्वजनिक करने पर रोक !    ट्रंप ने टीपीपी संधि खत्म करने का दिया आदेश !    वार्नर को फिर आस्ट्रेलिया क्रिकेट का शीर्ष पुरस्कार !    सेरेना, नडाल का विजय अभियान जारी !    अभय ने लिखा मोदी को पत्र, मुलाकात का समय मांगा !    चुनाव से पहले सीएम उम्मीदवार घोषित होंगे कैप्टन : अानंद शर्मा !    युवती को अगवा कर होटल में किया रेप !    सुप्रीमकोर्ट ने सीएजी को दिये पुष्टि के निर्देश !    मॉरीशस में प्रधानमंत्री ने बेटे को सौंपी सत्ता !    ट्रेन हादसे की जांच को पहुंची एनआईए !    

परोसी जायेगी बाजरे की खिचड़ी, साथ में छाछ-मट्ठा

Posted On January - 11 - 2017

हरीश भारद्वाज/हप्र
रोहतक, 11 जनवरी
21वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव में भाग लेने वाले प्रतियोगी हरियाणा के लजीज व्यंजनों का स्वाद भी लेंगे। प्रतिभागियों को खाने में बाजरे की खिचड़ी, छाछ-मठ्ठा और चटनियां परोसी जाएंगी। साथ ही बिहार का लिट्टी-चौखा तथा सत्तू, असम के तिल-पिठ्ठा आदि व्यंजन सहित दक्षिण भारतीय व्यंजन भी शामिल रहेंगे। मदवि के होटल मैनेजमैंट संस्थान के निदेशक डाॅ. आशीष दहिया व नेहरू युवा केंद्र संगठन के महानिदेशक मेजर जनरल (से.नि.) दिलावर सिंह ने बताया कि महोत्सव में कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक हर प्रदेश के व्यंजन परोसे जाएंगे। जाट काॅलेज मैदान में 50 स्टाल लगाए जाएंगे, जिनमें 40 स्टाल शाकाहारी व्यंजनों के, 10 स्टाल ड्राइफ्रूट एवं पैक्ड फूड आइटम्स के होंगे। इनमें हरियाणा के अलावा हर राज्य व केंद्र शासित प्रदेश का स्टाल होगा। पूरे भारत के अलग-अलग क्षेत्र के लोकप्रिय व्यंजनों के स्टाल इस फूड फेस्टिवल में नजर आएंगे। इनमें गुजराती, पंजाबी, दक्षिण भारतीय सभी प्रकार के लजीज व्यंजन उपलब्ध होंगे। फूड फेस्टिवल में दक्षिण भारतीय व्यंजन इडली डोसा, सांभर हैदराबादी मिर्ची भाजी, बिहार से लिट्टी चौखा तथा सत्तू, दिल्ली का चाट, गुजरात का ढोकला, पंजाब से मक्के की रोटी-सरसों का साग, राजस्थान से दाल भाटी चूरमा, असम से तिल-पिठ्ठा आदि प्रमुख व्यंजन शामिल होंगे।
वहीं, प्रतिभागियों को हरियाणवी संस्कृति से भी रूबरू कराया जाएगा। इसके लिए दर्जनों गांव के सरपंचों और ग्राम पंचायतों से सपंर्क किया गया है। राष्ट्रीय युवा महोत्सव देश के कोने-कोने से प्रतिभागियों को हरियाणा के गांव में ठहराने का भी प्रबंध किया गया है ताकि वे प्रदेश की संस्कृति को खुद महसूस कर सकें।
एनसीसी कैडेट देंगे गृह मंत्री को सलामी
12 जनवरी को महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय परिसर में होने वाले 21वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव 2017 के उद्घाटन के मौके पर पहुंचने पर पुलिस के अलावा एनसीसी के 4 दस्ते ओपनिंग मार्च पास्ट कर गृह मंत्री राजनाथ सिंह को सलामी देंगें। हर दस्ते मेें 42 कैडेट होंगे। इनमें दो दस्ते महिला कैडेटों के 2 दस्ते लड़कों के होंगे। इन 168 एनसीसी कैडेट ने सूबेदार मेजर रविन्द्र सिंह सेना मैडल के नेतृत्व में मदवि के टैगोर आडिटोरियम में रिहर्सल की।
वंदे मातरम से होगा महोत्सव का आगाज
युवा महोत्सव का आगाज वंदे मातरम की प्रस्तुति से होगा। यह गायन विदेशी कलाकार भी करेंगे। वहीं, वाइब्रेंट गुजरात में प्रस्तुति देने वाले कलाकार राष्ट्रीय युवा महोत्सव के उद्घाटन समारोह में भी अपनी प्रतिभा का रंग बिखेरेंगे। नृत्य निर्देशिका उल्पा देसाई के मार्गदर्शन में इन कलाकारों ने बुधवार को स्टेडियम परिसर के मंच पर अभ्यास किया।


Comments Off on परोसी जायेगी बाजरे की खिचड़ी, साथ में छाछ-मट्ठा
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

समाचार में हाल लोकप्रिय

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.