करदाताओं को धमकी न दें : सीबीडीटी !    भूमि अधिग्रहण के बाद मुआवजा अपील निरर्थक !    माल्या को लाने की कोशिशें तेज हुईं !    रिलायंस जियो का अब 3 नॉट 3 ऑफर !    ऋतिक का किस्सा अब खत्म : कंगना !    रसोइया नहीं जनाब इन्हें शेफ कहिये !    इलाहाबाद में राहुल-अखिलेश के लिए तैयार मंच गिरा !    93 के मुगाबे बोले, अगले साल भी लड़ूंगा चुनाव !    जंगली जानवर के हमले से गांवों में दहशत !    नूंह में दीवार तोड़ महिलाओं ने कर लिया दुकान पर कब्जा !    

मखमली पांव ठंड में भी

Posted On January - 7 - 2017

फीचर टीम
13012cd _foot_care_tips_4_nixsiसर्दी का खुश्क मौसम हमारे पैरों के लिए बुरे स्वप्न की भांति हो सकता है, अगर कायदे से इनका ध्यान न रखा जाए तो। फटी एडियाें से निपटना वाकई बेहद तकलीफ भरा हो सकता है। ठंड के मौसम में अक्सर पैर रूखे हो जाते हैं, एड़ी फट जाती है और दर्द होता है। ऐसे में पैरों को रूखेपन से बचाने के लिए प्रभावित हिस्से पर जैतून तेल लगाना चाहिए। कुछ अन्य तरीके एडियों को शानदार और नरम-मुलायम बनाने के।

दो बार मॉयस्चराइज़
फटी एडियों पर दिन में दो बार मॉयस्चराइज़र लगाएं। मॉयस्चराज़र अच्छी कंपनी का ही लें। ये आपके पैरों एवं एडियों को ड्राई होने से बचाता है। इसके चलते आपके पैर नरम, मुलायम रहते हैं।

हनी थैरिपी
Beautiful Woman Feet with flower.Spa or pedicure conceptअपने पैरों को शहद मिले गरम पानी में डुबोएं। प्रभावित जगह को हल्का-हल्का स्क्रब करें। आयुर्वेद में शहद को उत्तम मायस्चराइज़र बताया गया है। यह जीवाणुनाशक और एंटीसेप्टिक भी और पैर की त्वचा में नमी भी बनाए रखता है।

ऑलिव ऑयल से मसाज
प्रभावित हिस्से या फटी हुई एड़ी पर जैतून तेल यानी ऑलिव ऑयल से मसाज करें। त्वचा को चमकदार व कोमल बनाए रखने के लिए जैतून का तेल सदियों से नहाने के पानी में भी डाला जाता है।

जरूर पहनें जुराबें
promo251678269 (1) copyप्रदूषण और धूल से पैरों को बचाने के लिए सूती मोजे पहनें। यह पसीना भी सोख लेता है।

पैरों पर क्रीम लगाएं
पैर के प्रभावित हिस्से पर हर्बल क्रीम लगाएं। गुनगुने पानी से पैरों को धोकर उन्हें पोछें और सुबह व सोने जाने से पहले रात में, यानी रोजाना दो बार क्रीम लगाएं।


Comments Off on मखमली पांव ठंड में भी
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

समाचार में हाल लोकप्रिय

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.