असल जिंदगी का रूप है सिनेमा : अख्तर !    नहीं रहे प्रसिद्ध उर्दू गीतकार लायलपुरी !    पूर्व सीबीआई प्रमुख की रिपोर्ट पर फैसला आज !    अकाली दल के कई नेता कांग्रेस में शामिल !    2 गोल्ड जीतकर लौटी फरीदाबाद की बेटी !    जेसी कालेज की लड़कियों ने मारी बाजी !    भारत का प्रतिनिधित्व करेगा दिवेश !    तेरिया ने जीता 'झलक दिखला जा' का खिताब !    पाक में मामले की सुनवाई 25 को !    विशेष अतिथि होंगे 40 आदिवासी !    

यह है ऐनिड का संसार

Posted On January - 1 - 2017

सीमा आनंद चोपड़ा
2CECA23900000578-0-image-a-23_1443615647417 copyहम इंगलैंड के बर्किंघमशायर के ‘रेड लायन फैमिली पब’ में थे। दरअसल हम 20वीं शताब्दी की बाल पुस्तकों की प्रख्यात अंग्रेजी लेखिका ऐनिड बलाइटन की रचनास्थली की खोज पर निकले थे। इसी खोज ने हमें दिखाया और पहुंचाया था ‘रेड लायन फैमिली पब’ में। पब 18वीं शताब्दी में कैसा दिखता था, इससे संबंधित एक पेंटिंग देखी। पर पेंटिंग देखने के बाद हमें लगा कि अधिक कुछ नहीं बदला है। आज 21वीं सदी में भी यह पब एकदम वैसा ही दिखता है, कमी है तो बस घोड़ा गाड़ी की। विवाह उपरांत ऐनिड जिस रोचक ‘थेच-रूफ-कॉटेज’ में रही थी, उसे हम पहले ही देख चुके थे। ‘रेड लायन फैमिली पब’ के निकट ‘ग्रीन-हेज-होम’ में वह परिवार में विस्तार के बाद रहने आयी थीं, मगर समय की दौड़ में वह घर इस जगह से लुप्त ही दिखा। पूछने पर बताया गया कि उसे कालांतर में गिरा दिया गया था और अब वह ‘मॉडल विलेज’ में मिनिएचर रूप में जगह पाए हुए है। हमें यह भी पता चला कि ऐनिड अक्सर ‘रेड लायन फैमिली पब’ आतीं और यहां ‘लोगहैन्ड’ में अपनी कहानियों की रचना करतीं या फिर अपने प्रशंसकों द्वारा भेजे पत्र पढ़ा करती थीं।

रेड लायन फैमिली पब

रेड लायन फैमिली पब को दर्शाती पुरानी पेंटिंग

रेड लायन फैमिली पब को दर्शाती पुरानी पेंटिंग

पब की साइड पर बना एक छोटा कक्ष लेखिका ऐनिड बलाइटन की याद को समर्पित है। इसे ‘ऐनिड नगरी’ का मनमोहक नाम भी दिया गया है। इसमें हमें ऐनिड के समय की और खुद ऐनिड की स्याह-श्वेत फोटोग्राफ्स देखने को मिलीं। इसके अलावा कक्ष को ऐनिड के पुस्तकालय के रूप में सजाया गया है। इसमें वे किताबें रखी गयी हैं, जिन्हें ऐनिड सोसायटी ने पब को भेंट किया। पब के मालिक ने हमें बताया कि पर्यटक अक्सर यहां आते हैं और ऐनिड बलाइटन एवं ‘रेड लायन फैमिली पब’ के बीच रिश्ता खोजते हैं। कक्ष के भीतर फायर प्लेस के निकट 1949 में ऐनिड द्वारा रचित नौडी पात्र के अनेक खिलौने अलग से अपनी टेबल-कुर्सी पर मजे से बैठे दिख रहे थे। नौडी के खिलौनों की दुनिया हर बच्चे की पसंदीदा है।

ग्रीन हेज होम
लेखिका ऐनिड के फोटोग्राफ्स के पास लगे एक बोर्ड पर हमने पढ़ा कि इस पब के निकट वाले ऐनिड के घर ‘ग्रीन हेज होम’ को मॉडल विलेज में लघु रूप में पुन: निर्मित किया गया है। मॉडल विलेज एक पर्यटक स्थल है, जहां कई सौ मिनिऐचर मॉडल्स की मदद से इंगलैंड के कुछ नगरों की पुन: रचना की गई है। ऐनिड ने ‘ग्रीन हेज होम’ में आने के बाद अपनी सर्वश्रेष्ठ रचनाएं लिखीं : फेमस फाइव एवं सीक्रेट सेवन शृंखला जिनकी आज भी अनेक भाषाओं में हजारों कहानियां छपती हैं। लेखिका ऐनिड बलाइटन के अनुभव को पुन: जीते हुए हमने भी पब के इस विशेष कक्ष में चाय पी और निकट स्थित मॉडल विलेज जाने का निर्णय लिया। अपने जीवन काल में ऐनिड ने इस मॉडल विलेज पर आधारित एक प्रसिद्ध कहानी लिखी थी-ऐनिड स्टोरी : द ऐनचानटिड विलेज, जिसकी प्रेरणा से अपने पात्र नौडी के गांव की भी, बाद के लेखों में रचना की।

विस्मयकारी मॉडल विलेज

माडर्न रेड लायन फैमिली पब।

माडर्न रेड लायन फैमिली पब।

अपनी कार सेन्ट टेरेसा चर्च में पार्क कर हम सामने ‘बेकनस्कॉट मॉडल विलेज’ की ओर चल पड़े जो विशेष लघु मॉडल्स के लिए प्रसिद्ध है : घर, गार्डन और 10 स्केल मील की रेलगाड़ी। बाहर के नीले बोर्ड पर लिखा था कि इस स्थल का रख-रखाव इसके संस्थापक रोनाल्ड केलिंगहम और चर्च आर्मी संस्था करती थी। संस्थापक की मृत्यु के बाद भी चर्च आर्मी संस्था इसका विशिष्ट रख-रखाव कर रही है। केलिंगहम ने 1920 में इंगलैंड के प्रथम मूल मॉडल विलेज का निर्माण किया था, जो आज सबसे पुराना है और जिसमें इंगलैंड के गांवों एवं छोटे नगरों के दर्शन किए जा सकते हैं। 1920 शतक के प्रत्येक समाचार पत्र, मैगजीन एवं सिनेमा रील में ‘बेकनस्कॉट मॉडल विलेज’ की मशहूरी की जाती थी। परिणामस्वरूप हजारों पर्यटक वहां जाते थे ताकि जानी-मानी नॉवल ‘गुलीवर इन लिलिपुट’ का अनुभव खुद कर सकें।

मॉडल्स के विषय में
भीतर प्रवेश करते ही हमें लगा कि हम लगभग एक सदी पहले की दुनिया में पहुंच चुके हैं। हमें बतायी गयी 1930 वर्ष की वह घटना, जब केलिंगहम को अपनी पत्नी की भावपूर्ण अंतिम चेतावनी स्वीकार करनी पड़ी कि अगले दिन से या तो ‘रेल मॉडल’ केलिंगहम दंपति के घर में रहेंगे या वह स्वयं। इस घटना ने बेकनस्कॉट लघु गांवों की नींव को जन्म दिया, जो डेढ़ एकड़ क्षेत्र में फैले हैं। समय के साथ पांच अन्य ग्रामीण नगरों के मिनिऐचर इसमें जोड़े गए, जिन्होंने इस स्थल के मैजिक को सम्पूर्ण किया। मॉडल विलेज में 200 से अधिक भवन, 1000 जानवर, 3000 वासी और कई सौ वाहनों के मिनिएचर आदि सम्मिलित हैं। संभवत: केलिंगहम को मॉडल विलेज बनाने का आइडिया इंगलैंड के इस प्रचलन से मिला हो कि किसी भी गांव या नगर बसाने से पूर्व उसके प्रत्येक घर, सड़क, गार्डन, मनोरंजन स्थलों का सम्पूर्ण मॉडल बनाकर नगर या गांव को उनके अनुसार बनाया जाता था। बेकनवरी किले के आगे से होकर, हम चेसनाड चिड़ियाघर पहुंचे, जिसके कुछ जानवरों के मॉडल 75 वर्ष पहले बनाए गए थे। इसके अतिरिक्त ग्रीन हेली नगर का क्रिकेट ग्राउंड, पवन चक्की और रेलवे स्टेशन की जानकारी रोचक लगी। ऐसा प्रतीत हो रहा था कि हम भीमकाय मनुष्य हैं। और बहुत ऊंचाई पर खड़े छोटी-छोटी चीजों को देख रहे हैं। सबकुछ एक उल्लासपूर्ण स्वप्न के समान लग रहा था। इसके आगे बेकनस्कॉट का मार्किट टाउन है जो मॉडल-विलेज का सबसे पुराना भाग है। इसमें बने सिनेमा घर, दुकानें, फायर स्टेशन, रेलवे स्टेशन, टाउन स्कवेयर (नगर का मुख्य चौराहा) दर्शनीय हैं। लाल और हरी छत वाले विश्व प्रसिद्ध मार्क्स एंड स्पेन्सर एवं वेटरोस स्टोर्स को एकदम वैसे ही बनाया गया था जैसे हमने कुछ देर पूर्व बेकनस्कॉट नगर में देखे थे। दोनों ओर से आती-जाती ट्रेनों को देखते हुए हमें गिरिजाघर का संगीत सुना जो लघु सेन्ट टेरेसा चर्च के मॉडल से आ रहा था। यह देखकर आश्चर्य हुआ कि वह मॉडल बाहर बने सेन्ट टेरेसा चर्च के एकदम समान है, जहां कार पार्किंग है। इसके आगे मछेरों का ग्रामीण नगर साउथपूल बना है, जिसमें चट्टानों के आगे मछेरे मछली किश्तियों को खाली करते दिखे। साथ ही तेल रिफाइनर, रिपेयर यार्ड और चट्टानों पर चढ़ते रॉक क्लाइंबर्स भी दिखे।

ऐनिड बलाइटन का घर

लेखिका एेनिड का कमरा।

लेखिका एेनिड का कमरा।

इसके बाद हम हेनटन ग्राम के प्रख्यात ऐनिड बलाइटन के ग्रीन हेजिस नामक घर के विशिष्ट मॉडल पर पहुंचे। ऐनिड रोनाल्ड केलिंगहम से परिचित थीं और उनके द्वारा रचित मॉडल विलेज की बड़ी प्रशंसक थीं। उन्हें एहसास था कि यह स्थल बच्चों को हर्षित करता है और ऐनिड ने मॉडल विलेज से संबंधित एनचांटिड विलेज नामक कहानी लिखी जो इस मिनिऐचर गांव की परी स्थान समान सैर के विषय में थी। दूर से विशाल उद्यानों, रॉक गार्डन, टेनिस कोर्ट, स्वीमिंग पूल और आधी गोलाई वाला ओक-लकड़ी से बना स्थल दिखा। यह सुंदर ग्रीन हेजिस गृह का बाहरी दृश्य था। जैसे कि मैंने कल्पना की थी, वैसे ही लेखिका ऐनिड बलाइटन का अपना मिनिऐचर घर के बाहर पोर्च में सजा था-हाथ में टाइपराइटर पकड़े। इस घर में आकर ऐनिड ने फेमस फाइव एवं सीक्रेट आइलैंड लिखीं। िबना किसी खामी से बेहतर व्याकरण वाली इन पुस्तकों ने बच्चों से लेकर व्यस्कों तक का ध्यान आकर्षित किया। हमने वहां पढ़ा कि मॉडल विलेज का ऐनिड गृह ग्रीन हेजिस असल घर की बिल्कुल सही प्रतिकृति है, जहां लेखिका 1938 से 1968 तक रही। टयूडर राजाओं के समय की प्रचलित शैली में, 8 बेडरूम और लाल स्लोपिंग छत वाला टयूडर भवन एकदम वास्तविक दिखता है। फिर 1997 में बेकसफील्ड के मेयर एवं टाउन काउंसल ने मॉडल विलेज में ऐनिड गृह बना कर, उसकी पुत्री से प्रतिकृति गृह का उद्घाटन करवाया था। अप्रैल 1997 में लेखिका ऐनिड बलाइटन की जन्म शताब्दी को, हर्ष-उल्लास से मनाया गया। उनकी पुत्री ने अपने भाषण में कहा कि यह उनके परिवार के लिए गर्व दिवस है और वह शीघ्र ही अपने ग्रैन्ड चिल्ड्रन को यह स्थल दिखाना चाहती हैं।
मॉडल विलेज के अन्य नगर
लेखिका ऐनिड के संसार से हम स्पैलशिंग नगर और उसके आगे इवनलोड गांव में पहुंचे। विश्व प्रसिद्ध ऐसकंट घोड़ा रेस कोर्स का अनोखा विशिष्ट मॉडल सजा था। इसमें एक-एक घुड़सवार और घोड़े को बड़ी बारीकी से बनाया गया था और आसपास स्टैंड खचाखच दर्शकों से भरे थे। इसके आगे मैनर हाउस होटल, प्रपात, इवनलोड गांव की कोयला खान और आगे बना ऐपवुड किला सभी दर्शनीय हैं।

आज का मॉडल विलेज
आधुनिक टेक्नोलोजी के होते हुए भी बेकनस्कॉट माॅडल विलेज अपनी प्रसिद्धि बनाए हुए है। मानों समय से परे का जादुई क्षेत्र हो। इस स्थल के रख-रखाव के पश्चात टिकटों से जो अतिरिक्त धन एकत्रित होता है, उसे चर्च आर्मी संस्था और अन्य स्थानीय संस्थाओं को दान रूप में वितरित कर दिया जाता है। हमने चलने से पूर्व आइसक्रीम का आनंद लेते हुए सोचा कि कैसे साधारण लेकिन रोचक स्थल और वस्तुएं जीवन में हर्ष का संचार करती हैं।


Comments Off on यह है ऐनिड का संसार
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

समाचार में हाल लोकप्रिय

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.