एकदा !    सबरीमाला मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पूरी !    सपा प्रत्याशी ने लिया नाम वापस !    सुप्रीम कोर्ट की शरण में प्रजापति गिरफ्तारी पर रोक की अर्जी !    गुजरात के तो गधों का भी होता है प्रचार !    दलित की बेटी हेलीकॉप्टर में घूमे, मोदी को अच्छा नहीं लगता !    बहुजन से बहनजी तक सिमटी बसपा : मोदी !    दहेज लोभी को नकारा, इंजीनियर से रचायी शादी !    गैंगस्टर के 4 अौर समर्थक गिरफ्तार !    मेट्रो महिला ने किया आत्महत्या का प्रयास !    

वुडन फ्लोर चमाचम

Posted On January - 1 - 2017

फीचर टीम
Wooden-flooring copyघर की फ्लोरिंग से लेकर छत तक अगर करीने से तैयार करवायी जाए तो घर कमाल का दिखता है। आज कल बड़े-बड़े घरों में अक्सर वुडन फ्लोरिंग होती है। वुडन फ्लोरिंग मतलब लकड़ी का बना फर्श। वुडन फ्लोरिंग देखने में घर को बड़ा और शानदार दिखाती है। पर अगर वुड फ्लोर के ऊपर ठीक से ध्यान नहीं दिया गया, तो समझ जाएं कि उसकी चमक तुरंत खत्म हो सकती है। सर्दी का मौसम वैसे भी लकड़ी के बने फ्लोर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। विशेषज्ञों की मानें तो लकड़ी के फ्लोर को कवर कर, घर के भीतर नो शू पॉलिसी लागू कर और नियमित साफ-सफाई से वुडन फ्लोर को डैमेज होने से बचाया जा सकता है। फाइन प्रोसेस्ड लकड़ी से बनी हार्डवुड फ्लोरिंग की चमक बहुत खास होती है। हम नहीं चाहेंगे कि इसकी चमक आप खोते चले जाएं। आपकी कुछ गलतियां आपके वुडन फ्लोर की चमक को बर्बाद कर देती हैं। आइए जानते हैं कि क्या न करें-
फर्नीचर
अपने घर के हर फर्नीचर के पांव में एक कैप जरूर लगवाइये। जिससे उसे उठाते वक्त या खिसकाते समय आपका फर्नीचर आपकी लकड़ी की जमीन पर रगड़ का निशान ना छोड़े। आप जमीन पर दरी आदि भी बिछा कर उसे खराब होने से बचा सकती हैं। अगर हो सके तो फर्नीचर को हमेशा उठा कर एक-जगह से दूसरी जगह पर ले जाएं।
गंदे जूते घर में लाना
यह काम हम हर दिन करते हैं, जिसका सीधा असर हमारे लकड़ी के फर्श को भुगतना पड़ता है। जब आप जूतों में भरी हुई धूल और गंदगी को अंदर ले कर आएंगे तो उससे जमीन पर खरोंच के निशान आ जाएंगे। इसे रोकने के लिये दरवाजे पर डोर मैट जरूर रखें या फिर जूते उतार कर अंदर आएं।
गीले कपड़े से साफ करना
अगर आप गीले कपड़े से अधिक पोछा लगाएंगी तो लकड़ी की चमक जल्दी खत्म हो जाएगी। लकड़ी की जमीन को साफ करने के लिये वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करें। महीने में एकबार गीला पोंछा लगाएं।
जानवरों के नाखून
अक्सर घरों में पालतू जानवर होते हैं। मगर उनके नाखून लकड़ी की फ्लोर पर खरोंच का निशान बना सकते हैं। अगर आपके घर में पालतू जानवर हैं तो अच्छा होगा कि उनके नाखून हमेशा ट्रिम कर रखें।
फर्श पर कुछ गिर जाए
अगर वुडन फ्लोर पर कुछ गिर गया है, जैसे पानी या नमक वाली कोई चीज़ या चाय, कॉफी तो उसे नरम तौलिए से पोंछें।
ऑलिव ऑयल से सफाई
अगर अापके घर का फ्लोर वुडन से बना है तो ऑलिव ऑयल और विनेगर के मिश्रण से फर्श को साफ़ करें। ऐसा करने से आपके घर के फर्श की लकड़ी में नमी अौर चमक दोनों ही  बरकरार रहेंगे।


Comments Off on वुडन फ्लोर चमाचम
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

समाचार में हाल लोकप्रिय

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.