मोदी और ट्रंप ने फोन पर की बातचीत !    साढ़ू को करोड़ों का फायदा पहुंचाने के मामले में केजरीवाल की मुशिकलें बढ़ीं !    विभाग किये छोटे, कर रही निजीकरण !    रिमी सेन भाजपा में, सनी देओल की भी चर्चा !    शिल्पा शेट्टी बोलीं-मुलाकात के बाद आया 'चैन' !    शाहरुख को देखने स्टेशन पर भगदड़, एक की मौत !    बुजुर्गों ने की सरकार की हाय-हाय !    गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में दिखेगा धनुष का ‘शौर्य’  !    यूपी में बहुमत तो बनेगा मंदिर : भाजपा !    सीबीआई की परीक्षा !    

सोने सा शहर

Posted On January - 8 - 2017

अमिताभ स.

dubai-dubai-mall-1500x850 copyसंयुक्त अरब अमीरात के सात अमीरात में से एक है दुबई। वैसे, सात शहरों में दुबई का नम्बर आबूधाबी के बाद दूसरे नम्बर पर है। दुबई महज रेत और तेल के लिए ही नहीं जाना जाता, घूमने-फिरने वालों के लिए भी बेशुमार आकर्षण संजोए है। एयरपोर्ट से शहर में प्रवेश करते ही सामने लिखा आता है : ‘स्वागत है दुबई सोने के शहर में।’
दुबई को ‘गोल्ड सिटी’ भी कहते हैं। दुबई की गोल्ड मार्केट में हर साल 500 टन से ज्यादा सोना उतरता है। शहर भर में कुल 800 ज्वेलरी शोरूम हैं। आमतौर पर, 22, 21, 18 और 14 कैरेट शुद्धता के सोने के गहने बनते-बिकते हैं। असल में, दुबई में आयात शुल्क कम होने की वजह से सोना खूब बिकता है। सोने के गहने खरीदने के लिए दुबई दुनिया भर में सबसे सस्ता पड़ता है। बेशक सोना खरीदें या न खरीदें, लेकिन पुराने दुबई में डेरा इलाके के करात बनीयाय स्ट्रीट स्थित ‘सिटी ऑफ गोल्ड’ की पैदल सैर यादगार और दिलकश अनुभव है। हर दुकान की शो विंडो टनोंटन सोने से लदी है। पूरा बाज़ार ही सुनहरी आभा से दमकता रहता है।
dubai copyशुक्रवार वीकली ऑफ
दुबई में फाइव स्टार होटलों की कमी नहीं है। एक से एक आलीशान होटल हैं। अरब खाड़ी के एक आइलैंड पर बुर्ज ला अरब (या कहें अरब टॉवर) चापू की शक्ल में खड़ा है। दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा दुबई में ही है। कद 829.8 मीटर ऊंचा और 184 मंजिला है। बाजारों और मॉल्स में घूमते-फिरते पारदर्शी कपड़े पहनने की मनाही है। युगल बाहों में बाहें डाले टहलते दिखते हैं। सिगरेट, सिगार और दारू लाने और पीने की छूट है। सरकारी ऑफिस इतवार से गुरूवार तक सुबह साढ़े 7 से शाम साढ़े 4 बजे तक कामकाज करते हैं। हर शुक्रवार वीकली ऑफ होता है। अरबी राष्ट्रीय भाषा है, हालांकि अंग्रेजी बोलचाल में खूब चलती है। आने-जाने के लिए दुबई रोड एंड ट्रांसपोर्ट अथारिटी की बसें और मेट्रो टैक्सियां हैं। दिल्ली के ऑटो-टैक्सी वालों की तरह दुबई की मेट्रो टैक्सी वाले खिच-खिच नहीं करते। वहां की हर टैक्सी के डेश बॉक्स पर हिदायत देता स्टीकर चिपका है कि अगर टैक्सी का मीटर चालू नहीं किया गया, तो सफर मुफ्त होगा। पैदल सड़क पार करने वालों के लिए बाकायदा ट्रैफिक सिगनल हैं। ज्यादातर क्रॉसिंग्स पर राहगीर अपने लिए ग्रीन लाइट का बटन दबा कर, सड़क पार करने की सहूलियत से लेस हैं। करेंसी है दिहरम। एक दिहरम साढ़े 18 रूपए के करीब का है। दुबई शॉपिंग के लिए मशहूर है। यहां तमाम इंटरनेशनल ब्रांड दुनिया के बाकी देशों के मुकाबले सस्ते हैं। इसीलिए मॉल शॉपिंग का जितना मजा दुबई में है, उतना शायद दुनिया के किसी शहर में नहीं है। मॉल रोजाना सुबह 10 से रात 10 बजे तक खुलते हैं। ‘द दुबई मॉल’, ‘डेटा सिटी सेंटर मॉल’, ‘आई बी एन बट्टा मॉल’, ‘बफी सिटी मॉल’ वगैरह का नाम है। पुराने बाजारों में मीना बाजार का खासा रूतबा है।
wlwlwodoडेजर्ट सफारी का रोमांच
दुबई सैर-सपाटे का रोमांचक पड़ाव है डेजर्ट सफारी। दूर-दूर तक रेगिस्तान, रेत के टीले और उन पर दौड़ती ट्योटा लैंड क्रूजर। शाम के वक्त होटल से ट्योटा लैंड क्रूजर में सवार होकर बिग रोड इलाके में पहुंचते हैं, जहां टायरों की हवा कम की जाती है। फिर शुरू होता है रेतीले टीलों और खाइयों का ऊबड़-खाबड़ सफर। हू-ब-हू रोल-ए-कोस्टर की माफिक। आगे ऊंटों का फार्म है। फिर रुकते हैं रेत के सागर पर। रेत से खेलते हैं, फोटो खिंचवाते हैं। रेगिस्तान में डूबता सूरज दिलकश नजारा पेश करता है। आगे कबीला है। यहां ऊंट की सवारी कीजिए और अरबी चाय पीयें। खाना-पीना और नाच-गाना सो अलग। आगे का सफर तय करने के लिए गाड़ियों के टायरों में फिर हवा भरते हैं। डेजर्ट सफारी वाकई एक अनुभव है, लेकिन डरने वाले बच्चों और कमजोर दिल वालों के लिए तो कतई नहीं है।
समुद्री जलवा
जुमैरा बीच और रशियन बीच सागर किनारे दिलकश हैं। अमीरात का सबसे बड़ा वाटर पार्क ‘ड्रीमलैंड एक्वा पार्क’ भी दुबई से 40 मीटर की दूरी पर है। पाल्म पाथ और पीक पार्क की सैर है और 30 राइड्स की मौज। एक और समुद्री सैरगाह ‘वाइल्ड बॉडी’ है। यह बुर्ज अल अरब होटल के नजदीक है। यहां भी एक से एक फन राइड्स हैं।
12912cd _thumbnail_gold marketदुबई में और क्या-क्या
वाटर थ्रिल्स का बेशुमार मजा लूटिए ‘एक्वावेंचर’ में। उधर दुबई मॉल में आइस स्केटिंग का फन है। ‘डालफिनेरियम’ में डॉलफिंस के संग डेटिंग पर जा सकते हैं। दुनिया का सबसे बड़ा एक्वेरियम देखने का मौका भी सुरंगों के जरिए दाखिल हो सकते हैं और 33,000 समुद्री जीवों का नजदीक से देखने का लुत्फ है। हालांकि दुबई गर्म देश है, फिर भी, दमदार दुबई में दुनिया का सबसे बड़ा इनडोर स्नो पार्क है। यानी बाहर रेत और अंदर बर्फ ही बर्फ। खासे लम्बे-चौड़े शानदार ‘मॉल ऑफ अमिरेट्स’ के ‘स्की दुबई’ में सारा साल बर्फ का लुत्फ उठा सकते हैं। हर वक्त 6000 टन गैर कुदरती बर्फ जमी रहती है। अलग-अलग ऊंचाइयों की 5 बर्फीली ढलानें हैं। बर्फ के खेल खेलो या चेयर लिफ्ट में बैठ कर बर्फीली वादी की सैर कीजिए। बर्फ के पहाड़ों की ओर रुख करता होटल भी है। करीब 400 कमरे के होटल के कुछ कमरों की खिड़कियां बर्फ की ओर खुलती हैं।

कैसे जाएं
तीन-साढ़े तीन घंटे में, करीब 2200 किलोमीटर की उड़ान तय कर दुबई उतरते हैं। दुबई का भव्य और शानदार एयरपोर्ट देखते ही लगता है कि किसी रईसमरईस मुल्क में हैं। समय के लिहाज से दुबई दिल्ली से करीब डेढ़ घंटा पीछे है। दुबई में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री और अधिकतम 48 डिग्री सेल्सियस होता है। आमतौर पर, जनवरी में अधिकतम 24 डिग्री और जुलाई में 41 डिग्री सेल्सियस को छूता है। इसलिए दुबई सैर-सपाटे के लिए जनवरी-फरवरी बढ़िया महीने हैं।

aa copy


Comments Off on सोने सा शहर
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

समाचार में हाल लोकप्रिय

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.