गुरतेज सिंह प्यासा
शिरोमणि भगत संत नामदेव जी महाराष्ट्र के प्रसिद्ध संत थे। उनके समय में महाराष्ट्र में नाथ और महानुभाव संप्रदाय प्रचलित थे। नाथ पंथ अलख निरंजन की योगपरक साधना का समर्थक था और बाहरी आडंबर का विरोध करता था। इसके अलावा पंढरपुर के विटोबा की पूजा भी महाराष्ट्र में बहुत लोकप्रिय थी। अनुयायी हर साल गुरु-पुण्य की एकादशियों को पंढरपुर और कटक की वारी (तीर्थ यात्रा) करते थे। वारी (यात्रा) करने वालों को वारकरी कहा जाता है। विटोबा उपासना के इस संप्रदाय को वारकरी संप्रदाय कहा जाता है। नामदेव जी को इस संप्रदाय का प्रमुख संत माना जाता है। नामदेव के 61 पद गुरु ग्रंथ साहिब में संकलित हैं।
भगत नामदेव जी का जन्म 1270 ई. में महाराष्ट्र के सतारा जिले के कृष्णा नदी के तट पर स्थित गांव नरसी बामनी में हुआ था। उनके पिता का नाम दामासेती और माता का नाम गोना बाई था। उनका परिवार भगवान विटोबा का बहुत बड़ा भक्त था। नामदेव का विवाह राधाबाई से हुआ था और उनके पुत्र का नाम नारायण था। आप जी को भक्ति मार्ग में शिरोमणि भगत माना जाता है। उनके काम में मराठी, राजस्थानी, पश्चिमी हिंदी और पूर्वी पंजाबी के साथ-साथ फ़ारसी शब्दावली का प्रभाव भी देखा जा सकता है। गुरु ग्रंथ साहिब में आपके आठ शब्द एक ही राग में दर्ज हैं। नामदेव जी की भक्ति यात्रा सगुण धारा से होती हुई निर्गुण तक पहुंचती है।
अनुयायी मानते हैं कि भगवान ने स्वयं कई बार प्रकट होकर नामदेव को दर्शन दिए। नामदेव के जीवन का प्रामाणिक विवरण बहुत कम उपलब्ध है, लेकिन विस्तृत क्षेत्र में जन-स्मृति के माध्यम से उनके अस्तित्व से इनकार नहीं किया जा सकता। दरअसल, महाराष्ट्र में नामदेव नामक पांच संत हुए हैं और उन सभी ने थोड़ा-बहुत अभंग और पदार्चन किया है। अवटे की सकल संतगाथा में नामदेव के नाम पर 2500 अभंग मिलते हैं। लगभग 600 अभंगों पर केवल नामदेव या ‘नाम’ की छाप है, जबकि शेष पर विष्णुदास नाम की छाप है। कुछ विद्वानों के अनुसार दोनों नाम एक ही हैं।
भगत नामदेव जी ने अपने जीवन का अंतिम समय लगभग 18 वर्ष पंजाब के गुरदासपुर जिले के घुमान गांव में बिताया। यहीं पर भगत नामदेव जी ने 2 माघ सम्मत 1406 (1350 ई.) को ज्योति समा लिया था। तापियाना साहिब उस स्थान पर स्थित है, जहां भगत जी ने तप किया था। महाराष्ट्र के कुछ इतिहासकारों का मानना है कि गुरु ग्रंथ साहिब में नामदेव के 61 छंद संकलित हैं, नामदेव पंजाबी थे, महाराष्ट्रीयन नहीं। वे संभवतः महाराष्ट्रीयन वारकरी नामदेव के अनुयायी थे और उन्होंने अपने गुरु के नाम पर हिंदी में एक पद्य की रचना की थी।
महाराष्ट्रीय विद्वान वारकरी नामदेव को ज्ञानेश्वर का समकालीन मानते हैं और ज्ञानेश्वर के समय की पुष्टि उनके ग्रंथ ज्ञानेश्वरी से होती है। ज्ञानेश्वरी में उनका रचनाकाल 1212 शक बताया गया है। नामदेव की एक प्रसिद्ध कृति तीर्थावली है, जिसकी प्रामाणिकता निर्विवाद है। इसमें ज्ञानेश्वर और नामदेव की संयुक्त यात्राओं का वर्णन है। इस साक्ष्य से ज्ञानेश्वर और नामदेव की समकालिकता भी सिद्ध होती है।
इस प्रकार नामदेव का काल शक 1192 से शक 1272 तक माना जाता है। संत नामदेव ने विसोबा खेचर को अपना गुरु स्वीकार किया था। वे संत ज्ञानेश्वर के समकालीन थे और उनसे पांच वर्ष बड़े थे। संत नामदेव ने, संत ज्ञानेश्वर के साथ, पूरे महाराष्ट्र का दौरा किया, भक्ति-गीतों की रचना की और जनता को समता और प्रभु-भक्ति की शिक्षा दी। उन्होंने मराठी के साथ-साथ हिंदी में भी रचनाएं लिखीं। उन्होंने अठारह वर्षों तक पंजाब में भगवान नाम का प्रचार किया। उनकी रचनाएं मुखबानी नामक पुस्तक में संकलित हैं। आज भी उनके गीत पूरे महाराष्ट्र में भक्ति और प्रेम से गाए जाते हैं। 1407 में ये सम्मत समाधि में लीन हो गए।